आपके भी हैं 2 से ज्यादा बच्चे तो नहीं मलेगी सरकारी नौकरी

0

देश में तेजी से बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए सरकार अब बड़ा फैसला लेने वाली है। अब जिन भी लोगों के दो से ज्यादा बच्चे होंगे वे सरकारी नौकरी (Govt Jobs In Assam) के लिए पात्र नहीं होंगे। सरकारी नौकरी की चाह वाले लोगों को अब सिर्फ अपने बारे में ही नहीं बल्कि देश के बारे में भी सोचना होगा। जनसंख्या विस्फोट (Population explosion ) को रोकने के लिए ये फैसला असम सरकार (Assam Government ) ने सुनाया है।

मांसाहारी गाय को शाकाहारी बनाएगी सरकार

असम सरकार (Assam Government ) के अनुसार, एक जनवरी 2021 के बाद ऐसे लोगों को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी, जिनके दो से ज्यादा बच्चे हैं। सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद सरकार ने कहा है कि केवल नौकरी देते वक़्त ही इस बात का ध्यान नहीं रखा जायेगा, बल्कि नौकरी के अंत तक इस बात का ध्यान रखा जाएगा की जो व्यक्ति सरकारी नौकरी कर रहे हैं उन्हें 2 से ज्यादा न हो नहीं तो उन्हें नौकरी (Govt Jobs In Assam) से निकाला भी जा सकता है। इसी के साथ दो से अधिक बच्चे वाले लोगों को अन्य सरकारी सुविधाएं भी नहीं दी जाएगी। जिसमें आवास सुविधा, राज्य सरकार की योजना के अंतर्गत ट्रैक्टर सुविधा आदि।

पाकिस्तान के कारण नहीं सुलझ पा रहा कश्मीर मसला

सरकार ने यह कदम इसीलिए उठाया है क्योंकि छोटे परिवार को बढ़ावा मिल सके। इससे माता-पिता अपने बच्चों को सही पोषण युक्त भोजन मुहैया करा सकें और उनके गुणवत्ता युक्त जीवन की व्यवस्था कर सकें (government jobs in Assam)। ज्यादा बच्चे होने से सबकी सेहत पर ध्यान नहीं दिया जाता है और न ही सबको अच्छे से पोषण मिल पाता है। वहीं छोटा परिवार होने पर सभी बच्चों कि परवरिश अच्छे से हो पाती है। इसी के साथ सरकार ने फैसला लिया है कि जिनके दो या एक बच्चे हैं उनके खास सुविधा दी जाएगी। भूमिहीन किसानों को तीन बीघा कृषि भूमि और एक मकान बनाने के लिए आधा बीघा जमीन मुहैया कराई जाएगी। इस तरह से मिलने वाली जमीन को 15 साल तक नहीं बेचा जा सकता है।

Maharashtra Exit Poll Result 2019 : चुनाव में शिवसेना का सपना चकनाचूर!

    – Ranjita Pathare 

 

Share.