खुशखबरी! 1 जनवरी से सरकार शादी में देगी 1 तोला सोना

0

नई दिल्ली: अगर आप नए साल में शादी (Scheme for wedding) करने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए है 1 जनवरी से असम सरकार ने हर वयस्क दुल्हन को शादी में 10 ग्राम सोना उपहार के तौर पर देने का ऐलान किया है. असम सरकार ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ (Arundhati Gold Scheme) लेकर आई है. इसके अनुसार हर उस वयस्क दुल्हन को, जिसने कम से कम 10वीं तक की पढ़ाई की है और अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन कराया है, उसे राज्य सरकार की ओर से 10 ग्राम सोना उपहार स्वरूप मिलेगा. यह योजना अगले साल एक जनवरी से शुरू होगी. सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें रखी हैं.

6 November 2019 Gold Price : सोने-चांदी के भाव में आई भारी गिरावट

ये शर्तें है जिसके बाद मिलेगा सोना –

‘अरुंधति स्वर्ण योजना (Arundhati Gold Scheme) ’ का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की की पहली बार शादी पर ही मिलेगा. इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा.

5 November 2019 Gold Price : फिर कम हुए सोने-चांदी के भाव, जाने कीमत

बैंक में जमा होंगे 30 हजार रुपये-

Arundhati Gold Scheme के अनुसार सोना सीधे तौर पर हाथ में नहीं दिया जाएगा बल्कि 10 ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी उसके हिसाब से शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद 30,000 रुपये दुल्हन के बैंक अकाउंट में जमा किए जाएंगे. इसके बाद उसे सोने की खरीद की रसीद सबमिट करनी होगी. इन पैसों का इस्तेमाल अन्य किसी उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता. 10 ग्राम सोने के लिए 30,000 रुपये का अमाउंट पूरे साल सोने की औसत कीमत पर गौर करने के बाद तय किया गया है. इसे हर बजट में संशोधित किया जाएगा. शादी को डिप्टी कमिश्नर्स के ऑफिसेज के अलावा सर्किल ऑफिसेज में भी पंजीकृत कराने की अनुमति दी जाएगी.अरुंधति स्वर्ण योजना से सरकारी खजाने पर सालाना करीब 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. अभी असम सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में इस योजना पर तीन महीनों के लिए 300 करोड़ का बजट ​रखा है.

5 November 2019 Gold Price : फिर कम हुए सोने-चांदी के भाव, जाने कीमत

-Mradul tripathi

Share.