गहलोत का एक और मास्टर स्ट्रोक

0

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले किए गए वादों में से, अपन एक और वादे को पूरा करने का ऐलान किया है। गहलोत सरकार ने गुरुवार को एक और बड़े चुनावी वादे को पूरा करते हुए ऐलान किया कि, राज्य के बेरोजगारों को 1 मार्च से बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने, समारोह के दौरान इसकी घोषणा की।

गौरतलब है कि अपने वादे को निभाते हुए अशोक गहलोत ने शपथ ग्रहण करने के कुछ ही दिनों बाद किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया था। ऐसे में उनकी यह घोषणा आगामी लोकसभा चुनाव में मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकती है। गौरलतब है कि इस घोषणा के तहत लड़कियों को 3500 रुपए और लड़कों को 3000 रुपए मासिक दिए जाएंगे। युवाओं को लुभाने और अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए कांग्रेस ने इस वादे को अपने घोषणा-पत्र में भी शामिल किया था। हालंकि विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने बेरोजगारी भत्ता दिए जाने के वादे को अपने-अपने चुनावी घोषणा-पत्र में शामिल किया था।

क्या-क्या शामिल है मुख्यमंत्री की इस नई घोषणा में,

परीक्षा के लिए अब युवा फ्री में सफर कर सकेंगे।
बालिकाओं के लिए शिक्षा पूरी तरह से मुफ्त होगी।
संविदाकर्मियों को नियमित किया जाएगा।
सभी विभागों के रिक्त पदों को जल्द ही समयबद्ध व सुनियोजित तरीके से भरा जाएगा।
रोजगार के लिए युवाओं को सस्ती दर पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

गौरतलब है कि अपने एक बड़े वादे को पूरा करने के बाद गहलोत सरकार ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर, किसानों के साथ-साथ युवाओं को भी लुभाने का कार्य किया है। गहलोत सरकार के इस वादे का असर आगामी लोकसभा चुनाव में कितना होता है यह तो देखने की बात होगी। बहरहाल गहलोत सरकार ने अपने दो बड़े वादे पूरे कर दोनों वर्ग को खुश करने का काम तो कर ही दिया।

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.