बर्फ में तब्दील होता मनाली…

0

पर्यटकों के विशेष आकर्षण का केंद्र और हिमाचल प्रदेश की टूरिस्ट सिटी मनाली पूरी तरह से जम गया है। हिमाचल प्रदेश के मनाली में बुधवार को हुई बर्फ़बारी से तापमान में और भी कमी आ गई है। शीतलहर की वजह से पहले ही पूरा राज्य कांप रहा है, ऐसे में मनाली में हुई ताज़ा बर्फ़बारी ने लोगों के लिए और भी मुसीबत खड़ी कर दी है।

मनाली में बुधवार को हुई ताज़ा बर्फ़बारी से यहां का तापमान 5 डिग्री लुढ़क गया। इस टूरिस्ट सिटी में पर्यटकों की आवाजाही कम हो गई है। लोग घरों में दुबके हैं। दिन में धूप के दर्शन दुर्लभ हो गए हैं। ठंड का आलम यह है कि नदी और नाले तक जम गए हैं। लोग तंदूर और अलाव का सहारा ले रहे हैं, लेकिन इनकी आग भी ठंडी पड़ती जा रही है। पूरी घाटी में बर्फ़बारी और शीतलहर का प्रकोप चरम पर है।

घाटी में रोजाना तापमान गिरता जा रहा है। जिस दिन अच्छी धूप खिलती है, उस दिन लोगों को थोड़ी राहत तो रहती है, लेकिन तापमान में फ़र्क़ नहीं पड़ता। दिन के समय केवल 3 से 4 घंटे के लिए लोग घरों से बाहर निकलते हैं। बाज़ार भी सूने हो गए हैं। जहां-जहां तक नज़र जाती है, वहां-वहां तक सिर्फ बर्फ ही बर्फ नज़र आती है।

अब तो सड़कों पर भी बर्फ की मोटी चादर चढ़ गई है जिस वजह से लोगों को वाहन चलाने में मुश्किल हो रही है। मनाली में दिन में भी तापमान शून्य से नीचे रहता है और रात में यह माइनस 15 से 19 डिग्री तक चला जाता है।

खूबसूरत प्राकृतिक नजारों के लिए प्रसिद्ध अल्मोड़ा

बेहद खूबसूरत है भारत का स्विट्ज़रलैंड

मौसम के हिसाब से कहां जाएं घूमने

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.