कुवैत के सिंगर ने सुषमा स्वराज को सुनाया गांधीजी का प्रिय भजन

0

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज विदेश दौरे पर हैं। दो दिवसीय यात्रा के बाद मंगलवार को वे कतर पहुंची, जहां उनका शानदार स्वागत किया गया। भारतीय समुदाय के लोगों से मिलने पहुंची सुषमा स्वराज कुवैत के सिंगर से हिंदी में भजन सुनकर प्रसन्न हो गईं। कुवैत के सिंगर मुबारक अल राशिद ने कार्यक्रम में महात्मा गांधी के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो’..’ गाकर सुनाया। राशिद का गाया यह भजन सुषमा स्वराज को इतना पसंद आया है कि वह भजन गुनगुनाने और ताली बजाने लगीं।

मुबारक अली राशिद का कहना है कि इवेंट में मुझे आमंत्रित करने के लिए मैं भारतीय दूतावास का आभारी हूं। मुझे गर्व है कि मैंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के सामने महात्मा गांधी का पसंदीदा भजन गाया।

इससे पहले सऊदी अरब के गायक यासिर हबीब ने भी महात्मा गांधी के भजन को गाकर प्रेम, शांति और सद्भाव का संदेश दिया था। यासिर ने अपनी आवाज में भजन को गाकर महात्मागांधी को सच्ची श्रद्धांजलि दी थी। इस गाने को गुजराती कवि नरसी मेहता ने लिखा है। इस भजन को गुजराती भाषा में ही लिखा गया था।

भारत और कतर ने अपने रिश्तों को मजबूती देने और सभी द्विपक्षीय मामलों के साथ-साथ आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों की नियमित समीक्षा के लिए एक संयुक्त आयोग के गठन का फैसला किया। यह सुषमा स्वराज की पहली कतर यात्रा है। दोनों नेताओं की बातचीत के बाद जारी संयुक्त घोषणा-पत्र में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने संयुक्त आयोग के गठन का निर्णय किया है। दोनों देशों के विदेश मंत्री या उनके प्रतिनिधि संयुक्त आयोग की सह-अध्यक्षता करेंगे। संयुक्त आयोग दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूती देने की दिशा में कार्य करेगा।

Share.