ठंड से पर्यटक की मौत

0

सर्दियों के मौसम में हिमाचल प्रदेश में सैलानियों का हुजूम उमड़ने लगता है। बर्फ़बारी के बीच लोग यहां की हसीन वादियों का लुत्फ़ उठाने यहां पहुंचते हैं। बर्फ़बारी इन हसीन वादियों की खूबसूरती को बढ़ा देती है, लेकिन अब वही बर्फ़बारी अपना कहर बरपा रही है। जो बर्फ़बारी सैलानियों को लुभाती थी, अब वही बर्फ़बारी उनकी जान लेने पर आमादा है। बर्फबारी से पूरा हिमाचल (Himachal Pradesh 28 Dec 2018 Weather Report ) जम चुका है। ठंड अपने चरम पर है। लोग इस कड़कड़ाती ठंड से खुद को जमा हुआ महसूस कर रहे हैं। अलाव और तंदूर भी इस ठंड के आगे बेबस और मजबूर नज़र आ रहे हैं। आग भी ठंडी पड़ चुकी है।

हिमाचल के आधे हिस्सा का पारा शून्य से भी नीचे चला गया है। वहीं शिमला में गुरुवार (Himachal Pradesh 28 Dec 2018 Weather Report ) को इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही। सबसे ठंडे दिन यानी गुरुवार रात शिमला का पारा माइनस 0.6 डिग्री दर्ज किया गया। इस स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 30 दिसंबर को बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। नए साल पर लाहुल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, कुल्लू और मंडी समेत शिमला में बारिश और बर्फ़बारी हो सकती है।

हिमाचल (Himachal Pradesh 28 Dec 2018 Weather Report ) के लाहौल स्पीति के केलांग में गुरुवार को तापमान -9.3 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में -8.0, मनाली में -5.0 चंबा के डलहौजी में -1.4, शिमला के कुफरी में -1.0 डिग्री और शिमला में -0.6 डिग्री दर्ज किया गया। शीतलहर ने ठंड को और बढ़ा दिया है। शिमला में ठंड ने तीन साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मनाली में ठंड की वजह से मध्यप्रदेश के 36 वर्षीय सुमित की मौत हो गई। सुमित कुछ दिन पहले ही दोस्तों के साथ मनाली घूमने आया था। इससे पहले मंडी में भी एक नेपाली मूल के शख्स की मौत ठंड की वजह से हो गई थी।

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ रही ठंड

ठंड का क़हर, जमे नदी-नाले

शिमला से ठंडी दिल्ली…

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.