Senior BJP leader Arun Jaitley Passes Away : पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन

0

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का आज निधन (Senior BJP leader Arun Jaitley Passes Away) हो गया है। वे पिछले काफी समय से बीमार थे और शुक्रवार यानि 8 अगस्त को ही उन्हे एम्स में भर्ती कराया गया था। कुछ दिन पहले ही भाजपा (BJP ) की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का निधन हुआ था और अब एक और वरिष्ठ नेता के निधन से भाजपा को झटका लगा है। पूर्व वित्त मंत्री ने 12 बजकर 07 मिनट पर अंतिम सांस ली।

Arun Jaitley Shradhanjali Whatsapp Status

Article 370 हटाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी

इस साल मई में भी उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था। पेशे से वकील अरुण जेटली ( Senior BJP leader Arun Jaitley Passes Away) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान कैबिनेट के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी रहे हैं। कई बार वह सरकार के लिए प्रमुख संकटमोचक के रूप में उभरे थे। खराब स्वास्थ्य के कारण इस साल उन्होंने लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ा। उन्होने ही पीएम मोदी से इसकी अपील की थी।

अरुण जेटली ने पिछली मोदी सरकार में वित्त मंत्रालय के साथ-साथ कुछ समय के लिए रक्षा मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाली थी। अटल बिहारी सरकार में भी वे केंद्र में मंत्री रह चुके हैं। बीमारी की वजह से इस बार वह मोदी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हुए।अरुण जेटली का 14 मई 2018 में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में किडनी ट्रांसप्लांट का सफल ऑपरेशन किया गया था।  इसके लिए उन्होंने अप्रैल, 2018 की शुरुआत से ही मंत्रालय आना बंद कर दिया था।

भारत के टमाटर बम से पाकिस्तान में हाहाकार

अरुण जेटली ( Senior BJP leader Arun Jaitley Passes Away) विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं। उन्हें 3 जून 2009 को एल.के.आडवाणी द्वारा राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में चुना गया था। 16 जून 2009 को उन्होंने अपनी पार्टी के वन मैन वन पोस्ट सिद्धांत के अनुसार भाजपा के महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया था। राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में, उन्होंने राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक की बातचीत के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और जन लोकपाल विधेयक के लिए अन्ना हजारे का समर्थन किया। अरुण जेटली का जन्म 28 दिसम्बर 1952 को हुआ था। उनके पिता वकील थे।

Congress Working Committee Meeting : कांग्रेस को मिला नया अध्यक्ष!

Share.