चयन समिति 24 को चुनेगी नया CBI डायरेक्टर

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली चयन समिति आगामी 24 जनवरी को सीबीआई के नए डायरेक्टर के लिए बैठक करेगी। चयन समिति ने पिछले दिनों ही भ्रष्टाचार के आरोप में आलोक वर्मा को डायरेक्टर के पद से हटा दिया था। आलोक वर्मा को डायरेक्टर के पद से हटाए जाने के बाद इस पद पर एम नागेश्वर राव को अंतरिम जिम्मेदारी दी गई है। आलोक वर्मा ने नागेश्वर की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

अलोक वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की है जिसे सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार लिया है। ‘कॉमन कॉज़’ नामक एनजीओ की याचिका पर शीर्ष अदालत अगले हफ्ते सुनवाई करेगा। सीजेआई रंजन गोगोई, जस्टिस एनएल राव और जस्टिस एसके कौल की पीठ के सामने बुधवार को इस मामले को रखा गया। सीबीआई के डायरेक्टर के रिटायर होने के एक महीने पहले से इस पद के लिए तलाश शुरू जाती है। वहीं सूत्रों का कहना है कि, मुख्य सतर्कता आयुक्त (CVC) ने 10 अधिकारियों का एक पैनल तैयार किया है, जिसमें 1983, 1984, 1985 बैच के अधिकारी शामिल हैं।

इस सूची में नीरा मित्रा के अलावा उत्तर प्रदेश कैडर के 1983 राजीव राय भटनागर का नाम भी शामिल किया गया है। गौरतलब है कि वर्तमान समय में भटनागर सीआरपीएफ के जनरल डायरेक्टर हैं। सीवीसी की सूची में उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के अधिकारी रजनीकांत मिश्रा भी नामित किए गए हैं। मिश्रा बीएसएफ के जनरल डायरेक्टर पद पर कार्य कर रहे हैं। इनके अलावा असम-मेघालय कैडर के वाईसी मोदी भी शामिल हैं। सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार सीबीआई डायरेक्टर के लिए अंतिम फैसला रीना मित्रा और वाईसी मोदी के बीच हो सकता है। साल 2002 में गुजरात दंगों की जांच के लिए वाईसी मोदी, सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित की गई टीम में भी शामिल थे। उन्हें सीबीआई में भी काम करने का 10 साल का तज़ुर्बा प्राप्त है। (प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.