एक्स-रे मशीन से महिला के बैग से हुई बरामद

0

वैसे तो एयरपोर्ट सुरक्षा के लिहाज से सबसे सुरक्षित स्थान माना जाता है। जहां सुरक्षा व्यवस्था ज़िम्मेदारी से निभाई जाती है, लेकिन यूपी के वाराणसी में लालबहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी चूक सामने आई है। दरअसल, भदोही की एक महिला अपने परिजन के साथ स्पाइस जेट के विमान से वाराणसी से मुंबई के लिए जा रही थी। चेकिंग के दो प्वाइंट को पार करके जब महिला एक्सरे मशीन पर पहुंची तो उसके बैग में रिवॉल्वर जैसा दिखने पर वहां मौजूद सीआईएसएफ के जवानों ने बैग खुलवाया। बैग खुलवाने पर उसमें से एक रिवॉल्वर मिली, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौजूद एयरलाइंस पुलिस को बुलाकर महिला को उनके हवाले कर दिया गया।

फिलहाल, महिला वाराणसी के फूलपुर थाने में है, जहां जिला पुलिस हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ कर रही है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि इतने सख्त सुरक्षा इंतजाम होने के बाद भी कैसे वह महिला दो सिक्योरिटी चेक पॉइंट सेबैग में रिवॉल्वर बचाकर ले जाने में सफल रही। लगातार हो रही आतंकी गतिविधियों के बीच एयरपोर्ट सुरक्षा प्रणाली की ये व्यवस्था यात्रियों की सुरक्षा पर भी सवाल उठाती है।

शुरूआती जांच में पता चला है कि महिला भदोही के चौरी की रहने वाली है और उसका नाम कुमुदसिंह बताया जा रहा है। जब महिला से रिवॉल्वर संबंधित दस्तावेज मांगे तो वह दस्तावेज पेश करने में असमर्थ रही। इस कारण एयरपोर्ट प्रबंधन ने महिला को यात्रा करने से रोक दिया और फूलपुर पुलिस के हवाले कर दिया। एयरपोर्ट सुरक्षा पर बड़ा सवाल उठ रहा है। एयरपोर्ट सुरक्षा अधिकारी ने सुरक्षा में चूक पर सफाई देते हुए कहा कि टर्मिनल के बाहर यात्रियों की रैंडम चेकिंग की जाती है, जिसके कारण वह टर्मिनल के अंदर बैग में रिवॉल्वर लेकर एक्स-रे तक पहुंच गई। पुलिस की जांच जारी है।

Share.