बैंक से लेनदेन करते हैं तो यह खबर ज़रूर पढ़ें

0

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक 12 दिसंबर से नॉन सीटीएस चेक का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही एसबीआई के ग्राहकों को 1 जनवरी से दूसरे बैंकों के नॉन सीटीएस चेक पर पेमेंट भी नहीं मिलेगा। बैंक अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर इसकी जानकारी दे रहा है। एसबीआई ग्राहक अपनी ब्रांच में जाकर नॉन सीटीएस चेक जमा करके सीटीएस-2010 स्टैंडर्ड वाली नई चेकबुक मुफ्त में ले सकते हैं।

आरबीआई ने जारी की है गाइडलाइन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने करीब 3 महीने पहले नॉन सीटीएस चेक को लेकर एक नई गाइडलाइन जारी की है। आरबीआई की इस गाइडलाइन के मुताबिक, 1 जनवरी 2019 से पूरे देश में नॉन सीटीएस चेक पूरी तरह बंद हो जाएंगे। 1 जनवरी से बैंक पहले की डेट में जारी हुए नॉन टीसीएस चेक पर भी पेमेंट नहीं कर पाएंगे। आरबीआई की इसी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए एसबीआई ने ग्राहकों की सुविधा के लिए यह नई डेट तय की है।

जल्दी क्लियर होता है सीटीएस-2010 चेक

1 अगस्त 2013 में रिजर्व बैंक ने नॉन टीसीएस चेक को पूरे देश में इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी थी। इस चेक में बाएं तरफ सीटीएस-2010 लिखा होता है। इस चेक की क्लियरेंस के लिए बैंक को इसकी फिजिकल कॉपी दूसरे बैंक के पास नहीं भेजनी होती है। इसके स्थान पर बैंक चेक की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी अदाकर्ता बैंक को भेजते हैं। इससे चेक जल्दी क्लियर होता है और उसके खोने या खराब होने का भी डर नहीं रहता।

ग्राहक अब कर सकेंगे अनलिमिटेड फ्री ट्रांजेक्शन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक अब अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके असीमित ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पैसे नहीं देने होंगे। अपने खाते में एक लाख रुपए का मंथली एवरेज बैलेंस मेनटेन रखने वाले बचत खाताधारक एसबीआई या किसी दूसरे बैंक के एटीएम से असीमित लेन-देन कर सकते हैं।

सैलरी अकाउंट पर भी मिलता है अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन

वहीं अपने बचत खाते में मंथली एवरेज बैंलेंस 25 हजार रुपए रखने वाले बचत खाता धारकों को स्टेट बैंक ग्रुप के एटीएम से 10 ट्रांजेक्शन और दूसरे बैंक के एटीएम से 3 ट्रांजेक्शन की सुविधा फ्री मिल रही है। इसके साथ ही सैलरी वाले अकाउंट होल्डर्स को एसबीआई अपने ग्रुप के सभी बैंकों के अलावा दूसरे बैंकों के एटीएम पर भी अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन की सुविधा देता है।

5 से 50 रुपए तक देना होता चार्ज

महानगरों में रहने वाले रेगुलर सेविंग अकाउंट होल्डर्स महीने में 8 एटीएम ट्रांजेक्शन मुफ्त कर सकते हैं। इसमें से 5 ट्रांजेक्शन एसबीआई ग्रुप के एटीएम से और 3 ट्रांजेक्शन अन्य बैंकों से फ्री हैं। नॉन मेट्रो खाता धारक एसबीआई ग्रुप के एटीएम से 5 ट्रांजेक्शन के अलावा दूसरे बैंक के एटीएम से भी 5 ट्रांजेक्शन मुफ्त कर सकते हैं। इस लिमिट के बाद उन्हें हर ट्रांजेक्शन 5 रुपए से लेकर 20 रुपए तक चार्ज देना होता है।

Video: SBI ग्राहक हो जाएं सावधान! बैंक ने उठाया बड़ा कदम…

सरकार का ऐलान – तीन सरकारी बैंकों का होगा विलय

मिनिमम बैलेंस के नाम पर बैंकों ने झटके करोड़ों

Share.