SBI ने अपने ट्विटर हैंडल पर जारी की एडवाइज़री

0

कुछ दिनों पहले पुणे के कॉसमॉस बैंक से हुई 90 करोड़ की साइबर चोरी के बाद एसबीआई अब सचेत हो गया है। एसबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल से अपने ग्राहकों के लिए एक सूचना जाहिर की है, जिसमें बताया गया है कि सुरक्षित बैंकिंग के लिए ग्राहकों को किन गलतियों से बचना चाहिए। यदि आपका भी एसबीआई में अकाउंट है तो यह खबर आपके बहुत काम की है। 

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को सचेत करने के लिए बताया है कि यदि आप अपने खाते से पैसा नहीं खोना चाहते तो क्या गलतियां आप को नहीं करना है। ग्राहकों की जागरूकता के लिए एसबीआई ने यह ट्वीट किया। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से अपने ग्राहकों को जानकारी दी है।

एसबीआई के ट्वीट में बताया गया है कि बैंक आपकी गोपनीय जानकारी जैसे यूज़र आईडी, पिन, पासवर्ड, सीवीवी, ओटीपी, वीपीए आदि कभी नहीं पूछता।  यदि आपसे कोई इस बारे में जानकारी मांगता है तो उसे कभी नहीं बताएं।

कभी भी अपने बैंक अकाउंट की डिटेल अपने मोबाइल में सेव करके नहीं रखनी चाहिए और न ही ऐसी डिटेल को किसी पेपर पर लिखकर फोटो के माध्यम से फोन में रखना चाहिए।  फ़ोन के खो जाने की स्थिति में कोई भी इसका दुरुपयोग कर सकता है।

भीड़भाड़ वाली जग़हों पर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और फ्री वाईफाई के इस्तेमाल से कभी भी इंटरनेट बैंकिंग यूज़ न करें। इससे आपके बैंक अकाउंट की गोपनीयता भंग हो सकती है।

अपना क्रेडिट कार्ड कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति को न दें। साथ ही क्रेडिट कार्ड से भुगतान के समय अपनी नज़रों के सामने भुगतान करवाएं। कार्ड स्वैप करने के लिए किसी और को न दें| इससे आप के कार्ड का क्लोन भी बनाया जा सकता है।

साथ ही अपने ट्रांजेक्शन्स से जुड़ी जानकारी कभी भी सोशल मीडिया पर शेयर न करें। इन सावधानियों के साथ कुछ गलतियों से बचकर आप अपना खाता  सुरक्षित रख सकते हैं।

 

Share.