राहुल गांधी को किया कार्यक्रम में आमंत्रित तो…

0

देश में अलग संस्कृति और अनुशासन के लिए पहचाने जाने वाले ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ’ के रवैये में अब थोड़ी नरमी आने लगी है। एक समय पर सिर्फ अपने नेताओं को कार्यक्रम में आमंत्रित करने वाला संघ अब अपनी विचारधारा का विरोध करने वालों को भी साथ लाने की तैयारी में है। अब संघ अपने कार्यक्रम में दूसरे दलों के नेताओं को भी आमंत्रित करने लगा है। इसकी एक बानगी सोमवार को देखी  गई जब आरएसएस प्रमुख ने अपने कार्यक्रम के लिए सीपीएम के प्रमुख सीताराम येचुरी को निमंत्रण भेजा। बताया जा रहा है कि  संघ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को भी आमंत्रित कर सकता है।

‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ’ ने दिल्ली में होने वाले ‘भविष्य का भारत’ कार्यक्रम के लिए सीताराम येचुरी को न्योता भेजा है। वे इस कार्यक्रम में प्रमुख विषय पर अपनी राय रख सकते हैं। वहीँ येचुरी के अलावा भी जो बड़ा नाम इस कार्यक्रम के लिए चल रह है, वह है कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी  का।

सूत्रों के अनुसार संघ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को न्योता भेज सकता है।  राहुल के साथ संघ अन्य दलों के अध्यक्ष भी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। संघ का ये कार्यक्रम 17 से 19 सितंबर तक दिल्ली में होगा।

गौरतलब है कि इससे पहले ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ’ ने नागपुर में हुए कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को न्योता दिया था। इस कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति के भाषण  की काफी तारीफ भी हुई थी। प्रणब मुखर्जी के इस कार्यक्रम में जाने का कई कांग्रेस नेताओं ने विरोध किया था, लेकिन इस पहल के लिए राहुल गांधी ने मुखर्जी की प्रशंसा की थी।

Share.