बेमिसाल रॉबिनहुड आर्मी

0

आज भी देश में कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें एक वक़्त का भी खाना नसीब नहीं होता। कई लोगों को बिना खाने के दिन गुज़ारना पड़ता है। दूसरी तरफ खाने की बर्बादी में भी कमी नहीं आई है। रोजाना भारी मात्रा में खाना बर्बाद होता है। हालांकि खाने की बर्बादी को रोकने के लिए लगातार जागरूकता फैलाई जा रही है, बावजूद इसके खाने की बर्बादी नहीं रुक रही है। ऐसे में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रॉबिनहुड आर्मी (Robin Hood Army Bhopal Spreads Warmth Among Poor Kids ) एक बेमिसाल काम कर रही है। खाने की बर्बादी को रोकने और जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाने के लिए यह आर्मी निरंतर कार्य कर रही है।

दरअसल, कुछ युवाओं ने प्रदेश की राजधानी भोपाल (Robin Hood Army Bhopal Spreads Warmth Among Poor Kids ) में ज़रूरतमंद लोगों तक खाना पहुंचाने के लिए एक पहल की है। उनका मकसद है बर्बाद हो रहे खाने को उन ज़रूरतमंदों तक पहुंचाना, जिनको इसकी ज़रूरत है। इन युवकों ने अपने इस ग्रुप का नाम रॉबिनहुड आर्मी रखा है। यह आर्मी 100 से भी ज्यादा शहरों में कार्य कर रही है। इस आर्मी ने हर शहर के लिए सोशल मीडिया पर अलग-अलग पेज भी बनाए हैं। एक छोटी सी पहल बड़े से बड़ा बदलाव कर सकती है। राजधानी भोपाल से इस छोटी सी पहल करने वाली इस आर्मी में अब तक 400 से 500 स्वयंसेवक शामिल हो चुके हैं।

इस आर्मी (Robin Hood Army Bhopal Spreads Warmth Among Poor Kids ) ने अपना एक नंबर दिया है, जिस पर कोई भी फ़ोन कर अपने घर में बचा खाना दे सकता है। स्वयंसेवक उस खाने को फ़ोन करने वाले व्यक्ति के घर से ले लेते हैं और आसपास के ज़रूरतमंदों तक उसे पहुंचाते हैं। इस आर्मी का मकसद सिर्फ यही है कि भूख से जूझने वाले लोगों की संख्या कम हो सके। जो लोग भूख से तड़पकर दम तोड़ देते हैं, उन्हें भोजन मिल सके और अन्न का अपमान नहीं बल्कि उचित उपयोग हो सके।

भोपाल गैस कांड के दौरान बिल्ली ने बचाई तीन जान

जल्द दिल्ली-भोपाल में दौड़गी इंजनलेस ट्रेन

भोपाल गैस कांड : ऐसा घाव जो आज भी है हरा…

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.