ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा को समन जारी किया

3

रॉबर्ट वाड्रा बीकानेर लैंड डील के मामले में अब ईडी के निशाने पर आ गए हैं। इस मामले में ईडी ने वाड्रा को समन भेजा है। आरोप है कि आयकर विभाग ने भूषण पॉवर एंड स्टील कंपनी को 500 करोड़ की आय पर टैक्स की राहत दी थी। यह राहत इसलिए दी गई थी क्योंकि भूषण पॉवर एंड स्टील कंपनी ने रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी से ज़मीन खरीदने वाली कंपनी को ज़मीन खरीदने के लिए छह करोड़ रुपए का लोन दिया था। जब इस बारे में प्रवर्तन निदेशालय ने आयकर विभाग से फाइल मांगी तो जवाब में कहा गया कि दस्तावेज जल गए।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दो महीने पहले ईडी के तत्कालीन निदेशक करनैल सिंह ने कमीशन से बीपीएसएल केस से जुड़ी जानकारी मांगी थी। इसके बाद कमीशन ने जवाब दिया कि सारे रिकॉर्ड जलकर खाक हो गए। 2011-12 में बीपीएसएल ने दिल्ली की एलजेनी फिनलीज प्राइवेट लिमिटेड को 5.64 करोड़ का लोन दिया था। बाद में एलजेनी ने इस पैसे से वाड्रा की कंपनी स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी से बीकानेर की ज़मीन खरीद ली। इस दौरान दिसंबर 2011 में सेटलमेंट कमीशन ने बीबीएसएल की याचिका पर आदेश जारी किया, जिसमें आयकर विभाग के खिलाफ शिकायत का ज़िक्र था।

रिपोर्ट के अनुसार, अंतिम आदेश में सेटलमेंट कमीशन ने उस रकम को घटाकर करीब 317 करोड़ रुपए तक दिखाया, जिससे कि बीपीएसल को करीब 500 करोड़ रुपए तक राहत मिली। इतना ही नहीं कमीशन ने कानूनी कार्रवाई और जुर्माने से भी छूट के आदेश दिए। यह मात्र दो हफ्ते पहले ही जारी आदेशों का तेज़ी से बदलाव था। अंतिम आदेशों के बारे में सेटलमेंट कमीशन के चेयरमैन अखिलेश प्रसाद ने कहा कि अब इस बात को पांच वर्ष से ज्यादा हो चुके हैं तो उन्हें ठीक से केस की डिटेल्स याद नहीं हैं।

Share.