OMG : कछुए की शव यात्रा देख रो पड़े लोग

0

जीव-जंतुओं के प्रति अगाध प्रेम की कई मिसाल हमारे सामने कई बार आ चुकीं हैं। इसी तरह का एक और मामला गुजरात के भरूच से सामने आया है। लगातार बढ़ रहा प्रदुषण अब जीव-जंतुओं की जान लेने पर आमादा है। इसी प्रदुषण के कारण भरूच में एक कछुए की मौत हो गयी। कछुए की मौत से लोगों की आंखे नम हो गईं। कछुए के प्रति लोगों का इतना लगाव था कि उन्होंने कछुए की अर्थी सजाने के साथ ही उसकी शव यात्रा भी निकाली (Funeral Of Tortoise In Gujarat)।

कछुए की मौत से पशुप्रेमी बेहद ही नाराज एवं आक्रोशित हैं। इस बात को लेकर पशुप्रेमियों ने विरोध प्रदर्शन भी किया। पशुप्रेमियों का कहना कि वे कई बार अधिकारियों को तालाब के प्रदूषित होने की खबर दे चुके हैं, लेकिन प्रशासन ने कभी इस ओर ध्यान नहीं दिया। गौरतलब है कि भरूच शहर के ऐतिहासिक रतन तालाब में कई कछुए हैं। यहां के स्थानीय लोग रोजाना कछुओं को खाना खिलाते हैं। लोगों का इन कछुओं से काफी लगाव है और लोगों का कहना है कि यह कछुए यहां के सबसे पुराने वासी हैं। गौरतलब है कि रविवार को रतन तालाब में एक महाकाय कछुए की मौत की खबर मिलने पर, तालाब पर नजदीकी लोगों की भीड़ लग गई। इसके बाद लोगों ने मृत कछुए को तालाब से निकाल कर एक हॉल में रखा। मृत कछुए को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी (Funeral Of Tortoise In Gujarat)।

कछुए के प्रति लोगों का प्रेम देखकर यह फैसला किया गया कि, कछुए की शव यात्रा निकाली जाएगी। स्थानीय लोगों के मुताबिक कछुए की उम्र 400 साल के करीब थी। लोगों का कहना है कि तालाब के कई कछुओं की उम्र 400 साल के आस-पास है। कछुए के लिए अर्थी सजाई गई और उसके बाद फूल-माला के साथ उसकी शव यात्रा निकाली गई। इस शव यात्रा में शामिल सभी लोग बेहद भावुक हो उठे और लोगों की आंखे छलक उठीं। इस शव यात्रा को लेकर लोग व पशुप्रेमी कलेक्टर कार्यालय होते हुए, वन विभाग के दफ्तर पहुंचे। इसके बाद पशुप्रेमियों ने वन विभाग के दफ्तर में विरोध प्रदर्शन किया। वन विभाग के अधिकारियों ने कछुए के शव को पोस्टमार्टम कराने के लिए अपने पास रख लिया। पोस्टमार्टम के बाद वन विभाग आगे की कार्रवाई करेगा। (प्रभात)

नहीं बिकेगी मछलियां,बेचा तो होगी जेल

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.