Video: इंदौर में कहां बने हैं भव्य रावण…

0

दशहरे के मौके पर मध्यप्रदेश के इंदौर में भव्य रावण चर्चाओं में हैं। बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक विजयादशमी पर इंदौर में कई स्थानों पर रावण दहन किया जाएगा। ये रावण 50 से लेकर 125फीट तक ऊंचे हैं। इन रावणों की भव्यता के साथ ही ये कई तरह के संदेश भी देते हैं। कहीं रावण का निर्माण करने वाले कलाकार हिंदू मुस्लिम एकता का परिचय देते हैं तो कहीं रावण के माध्यम से समाज से बुराई दूर करने का संदेश दिया जाता है।

इस विजयादशमी इंदौर में विभिन्न स्थानों पर विशाल रावण निर्मित किए गए हैं।

तिलक नगर

इंदौर के तिलक नगर में बीते 57 वर्षों से रावण का निर्माण किया जाता है। पूर्वी क्षेत्र सांस्कृतिक मंडल द्वारा इस रावण का दहन सामाजिक एकता का संदेश देते हुए किया जाता है। 51 फीट उंचा यह रावण इंदौर के पूर्वी क्षेत्र के बड़े रावण में से एक होता है।

छावनी

इंदौर के मध्यक्षेत्र छावनी में भी विशाल रावण का निर्माण किया जाता है। यह रावण भी 51 फीट की उंचाइ का होता है। बोयतश्री मित्र मंडल द्वारा बनाए जाने वाले इस रावण का निर्माण हिंदू और मुस्लिम कलाकार मिलकर करते हैं। आयोजक दीनू बोयत ने बताया कि यहां समाजिक एकता का संदेश देते हुए रावण दहन किया जाता है। प्रतिवर्ष कई कलाकारों को भी इस कार्यक्रम से जोड़ा जाता है।

उषा नगर

शहर के पश्चिमी क्षेत्र के उषा नगर में 51 फीट का रावण आतंकवाद के पुतले के रुप में निर्मित किया गया है। महालक्ष्मी मंदिर परिसर में बने इस रावण का निर्माण आसपास के रहवासी और युवा मिलकर करते हैं।

दशहरा मैदान

इंदौर में पश्चिमी क्षेत्र का सबसे बड़ा रावण शहर के दशहरा मैदान पर बनाया गया है। यहां बीते कई वर्षों से शहर का मुख्य रावण लोगों के आकर्षण का केंद्र रहता है। 111 फीट का यह रावण बनाने में कलाकारों को 20 से 25 दिन का समय लगा। इस रावण के साथ भव्य रामदरबार और रामजी की झांकी भी यहां शाम को निकाली जाएगी। दशहरा उत्सव के कार्यक्रम में शहर के विभिन्न जनप्रतिनिधियों के साथ गणमान्य नागरिक भी शामिल होंगे।

चिमनबाग मैदान

शहर के चिमनबाग मैदान पर दस सिरों वाले 125 फीट का रावण बनाया गया है। रावण के साथ ही यहां 250 फीट की लंका भी बनाई गई है। दहन के समय यहां रावण के दस सिर अलग-अलग हिस्सों में गिरेंगे।

रामबाग मैदान

रामबाग मैदान पर 27 वर्षों से रावण दहन की परंपरा का निर्वहन किया जा रहा है। इस  रावण का निर्माण इकोफ्रेंडली सामग्री से किया गया है। दहन के समय यहां आकर्षक आतिशबाजी भी की जाएगी।

विजयनगर चौराहा

विजयनगर रावण दहन उत्सव समिति द्वारा बीते 40 वर्षों से रावण का दहन किया जाता है। इस रावण को आतंकवाद के स्वरुप में निर्मित किया गया है। 71 फीट उंचे रावण के दहन से पहले यहां आकर्षक आतिशबाजी भी देखने को मिलेगी।

Share.