अब ट्रेन में होगी शॉपिंग

0

भारतीय रेल यात्री अब सफर के दौरान शॉपिंग का भी आनंद उठा सकेंगे। रेलवे ने एक प्राइवेट कम्पनी को मुंबई डिवीजन की 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में अपने उत्पाद बेचने की अनुमति प्रदान कर दी है। रेलवे ने कम्पनी को अनुमति प्रदान करते हुए कहा कि कम्पनी के कर्मचारी सुबह 8 बजे से रात्रि 9 बजे तक ट्रेन में उत्पाद बेच सकेंगे। वेस्टर्न रेलवे की 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में इस सुविधा की शुरुआत होगी।

मेसर्स एचबीएन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से वेस्टर्न रेलवे ने इस संबंध में अनुबंध कर लिया है। रेलवे से जुड़े सूत्र ने जानकारी दी कि अब निर्धारित 16 मेल और एक्सप्रेस के अंदर शॉपिंग कार्ट के साथ सेल्समेन होंगे, जो कम्पनी के आईडी कार्ड के साथ ड्रेस में होंगे। कम्पनी ट्रेन के भीतर ब्यूटी प्रोडक्ट्स, होम और किचन प्रोडक्ट्स और फिटनेस से जुड़े प्रोडक्ट्स बेचेगी।

प्रोडक्ट्स की खरीद पर नकद भुगतान के साथ ही ऑनलाइन पेमेंट और कार्ड से भुगतान करने की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। रेलवे पहले 3 चरणों में तीन ट्रेनों में इस सुविधा को आरम्भ करेगी| इसके बाद कुल 8 चरणों में इस सुविधा को लागू किया जाएगा। शॉपिंग की यह सुविधा मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्यप्रेस में भी उपलब्ध होगी। फिलहाल रेलवे ने इस सुविधा को शुरू करने की तारीख का ऐलान नहीं किया है। इस सुविधा से यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी और वे यात्रा के दौरान ही शॉपिंग कर अपना वक़्त भी बचा पाएंगे।

Share.