अब व्हाट्सएप से चेक करें अपनी ट्रेन की जानकारी

0

भारतीय रेल अब यात्रियों की सुविधा के लिए नए कदम उठा रहा है। रेलवे ने ऑनलाइन ट्रेवल वेबसाइट मेक माय ट्रिप के साथ एक करार किया है। इस करार के बाद अब ट्रेन का रनिंग स्टेटस और पीएनआर स्टेटस जानना बहुत आसान हो गया है।  भारतीय रेलवे का मेक माय ट्रिप के साथ साझेदारी का मकसद यात्रियों को उनके पीएनआर स्टेटस, लाइव ट्रेन स्टेटस और अन्य जानकारियां उनके स्मार्टफोन पर उपलब्ध कराना है। बस आप को करना होगा कुछ आसान सा काम और आप पा सकेंगे, किसी भी ट्रेन की सटीक जानकारी।

बस फोन पर 7349389104 नंबर को सेव करना होगा। यह मेक माय ट्रिप का ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर है।  साथ ही आपके स्मार्टफोन में वॉट्सएप का लेटेस्ट वर्जन भी इंस्टॉल होना चाहिए।

ऊपर दिया गया नंबर सेव करने के बाद व्हाट्सएप खोलकर कॉन्टेक्ट लिस्ट को री-फ्रेश करें। कॉन्टेक्ट को सर्च करें और चैट विंडो को टैप करें। अब अगर आप ट्रेन की जानकारी चाहते है तो  ट्रेन नंबर लिखकर सेंड करें।

वहीं आप पीएनआर की स्थिति जानना चाहते हैं तो  अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर डालें और सेंड कर दें । इसके बाद मेक माय ट्रिप आपको ट्रेन और पीएनआर की स्थिति भेज देगी। अभी तक इस जानकारी के लिए या तो रेलवे के पूछताछ नंबर 139 पर कॉल करना होता था या फिर आईआरसीटीसी की वेबसाइट से पीएनआर स्टेटस को चेक करना होता था। अब यह प्रक्रिया पहले से आसान हो गई है।

Share.