दलित आंदोलन: जंतर-मंतर पर सरकार पर बरसे राहुल

0

जंतर-मंतर पर दलित समुदायों ने आज सरकार का जमकर विरोध किया। गौरतलब है कि एससी-एसटी एक्ट और दलित आरक्षण को लेकर देश का दलित समुदाय मोदी सरकार से नाराज़ है। दलित समुदाय ने इसी मुद्दे पर आज दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मोदी सरकार पर तीखे वार करते दिखाई दिए। उन्होंने इस प्रदर्शन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी को दलित विरोधी करार दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के दिल में दलितों के लिए कोई जगह नहीं है। जंतर-मंतर पर राहुल ने कहा कि पीएम मोदी की सोच दलित विरोधी है। हम सब मिलकर 2019 में उन्हें हराएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा दलितों की रक्षा की है और हमेशा करती रहेगी। उन्होंने कहा कि यदि पीएम मोदी के दिल में दलितों के लिए जगह होती तो दलितों के लिए राजनीति भी अलग होती। जब नरेंद्र गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने एक किताब में लिखा था- “दलितों को सफाई करने में आनंद आता है।“ यही उनकी विधारधारा है। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि आज जहां भी बीजेपी की सरकार है, वहां पर दलितों पर हमला हो रहा है।

गौरतलब है कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम को कथित तौर पर शिथिल किए जाने के विरोध में दलित संगठनों का विरोध-प्रदर्शन दिल्ली के जंतर-मंतर पर भी चल रहा है।इस आंदोलन को देखते हुए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। 2 अप्रैल के भारत बंद के दौरान अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों पर दर्ज हुए आपराधिक मामले वापस लेने की मांग को लेकर 9 अगस्त को एक बार फिर बंद का ऐलान कर दिया गया था।

एससी-एसटी एक्ट पर मोदी सरकार नरम

एससी-एसटी वर्ग को सुप्रीम कोर्ट की सौगात

Share.