100 रुपए के पास पहुंच सकते हैं पेट्रोल के दाम

0

पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान पार कर चुके हैं। पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पास पहुंच सकता है। वहीं डीजल भी जल्द नए रिकॉर्ड स्थापित करेगा। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में क्रूड का दाम 81 डॉलर पर पहुंच गया है। क्रूड का चार वर्षों का उच्चतम स्तर है। कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे प्रमुख कारण तेल उत्पादक देशों द्वारा उत्पादन बढ़ाने से मना करना है। इस फैसले के बाद क्रूड के दाम में उछाल देखने को मिला है। वहीं अमरीका से प्रतिबंध झेल रहे ईरान से भी आपूर्ति कम होने के आसार हैं। इस कारण घरेलू बाज़ार में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार हो सकती है।

ओपेक के सबसे बड़े उत्पादक सऊदी अरब और रूस ने कहा है कि वे क्रूड का उत्पादन नहीं बढ़ाएंगे। रूस ने कहा, बाज़ार में अतिरिक्त कच्चे तेल की ज़रूरत नहीं है। ओपेक देशों ने कहा कि प्रतिबंध से प्रभावित ईरान से आपूर्ति होने वाली किसी भी कमी को पूरा करने के लिए वे उत्पादन नहीं बढ़ाएंगे। इसके बाद क्रूड के दाम में 2 डॉलर प्रति बैरल का इज़ाफा हुआ है। डॉलर 81 प्रति बैरल पर पहुंच गया है। ओपेक के इस फैसले से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें और बढ़ सकती हैं।

मुंबई में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। मुंबई में पेट्रोल 90.22 रुपए प्रति लीटर, और डीजल 78.69 रुपए प्रति लीटर हो गया। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 82.86 और डीजल 74.12 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। वहीं सरकार पहले से ही खज़ाने का खाली होने का हवाला देकर एक्साइज ड्यूटी घटाने से मना कर चुकी है।

ब्लूमबर्ग के रिपोर्ट के मुताबिक, क्रूड के दाम दिसंबर में 90 डॉलर प्रति बैरल पहुंच सकता है। वहीं 2019 की शुरुआत में यह 100$ प्रति बैरल तक पहुंच सकता है। ऐसे में भारत में कीमतों में इज़ाफा तय है। वहीं एनालिस्ट का मानना है कि अगले कुछ दिन में कच्चा तेल 85 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है। वहीं घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 से 3 रुपए की बढ़ोतरी की संभावना है।

पेट्रोल-डीजल के दाम ने तोड़ी कमर, मुंबई में 90 पार…

Wow! दूल्हे को शादी में गिफ्ट मिला 5 लीटर पेट्रोल

पेट्रोल के दामों को लेकर कमलनाथ ने सरकार को घेरा

Share.