इंदौर में ‘कैफ़ी’ की याद में…

0

मशहूर शायर और बॉलीवुड की अदाकारा शबाना आज़मी के पिता कैफ़ी आज़मी के जन्म के 100 साल 14 जनवरी को पूरे हो रहे हैं। ख्यात शायर कैफ़ी आज़मी के जन्म के 100 साल पूरे होने के अवसर पर मध्यप्रदेश के इंदौर शहर के कलाकारों ने एक कैलेंडर तैयार किया है। शहर के कलाकारों ने रूपांकन संस्था के अंतर्गत इस कैलेंडर को तैयार किया है। इस कैलेंडर को 10 जनवरी के दिन कैफ़ी साहब के मुंबई स्थित आवास जानकी-कुटीर में रिलीज़ किया जाएगा।

इंदौर शहर के कलाकारों ने 7 पन्नों के इस कैलेंडर में कैफ़ी साहब की याद में उनकी नज़्मों और गीतों के अंश को संजोया है। इस कैलेंडर में लगाए गए कैफ़ी साहब के एक रंगीन और 6 ब्लैक एंड व्हाइट चित्रों को शहर के चित्रकार सफदर शामी ने बनाया है। इस कैलेंडर में नज़्मों और गीतों के अंश शहर के ही कलाकार अशोक दुबे ने लिखे हैं। इसकी रूपरेखा अरविंद मंडलोई ने तैयार की है और इस कैलेंडर के कवर को कैफ़ी साहब के कलर पोर्ट्रेट से सजाया गया है। इस कैलेंडर का शीर्षक “कैफ़ी आज़मी: मेहनतकशों का साथी, अवाम का शायर, जन्म शताब्दी वर्ष पर सलाम” रखा गया है।

इस कैलेंडर की रूपरेखा तैयार करने वाले अरविंद मंडलोई का कहना है कि कैफ़ी साहब के दामाद जावेद अख़्तर से बातचीत में कैफ़ी साहब के जन्म शताब्दी वर्ष का जिक्र निकला, तब इस कैलेंडर की परिकल्पना साकार हुई। इस पर शहर के चित्रकार सफदर शामी कहते हैं कि कैफ़ी साहब के बेटी शबाना आज़मी ने मुझे कैफ़ी साहब के आठ फोटो भेजे, जिनमें से सात फोटो का चुनाव कर मैंने एक रंगीन और 6 ब्लैक एंड व्हाइट पोर्टेट्स बनाए। कैलिग्राफी कलाकार अशोक दुबे ने बताया कि कैफियत पुस्तक से उन्होंने नज़्मों, गज़लों और गीत के अंशों को लिया है।

इंदौर : कलेक्टर के सामने नरमुंड लेकर पहुंचा व्यक्ति

खजराना गणेश के दर पर नए साल की रौनक

पढ़िए, 2019 को लेकर क्या बोले ज्योतिषाचार्य पाटनवाले गुरुजी

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.