इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत आज से…

0

आज देश में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक स्कीम शुरु होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पेमेंट बैंक का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी 3250 एक्सेस प्वाइंट और 650 शाखाओं के साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) की सेवाओं का उद्घाटन करेंगे। इस बैंक से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले पिछड़े लोग भी बैकिंग सेवाओं का डाकियों के जरिये लाभ उठा सकेंगे।

इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक देशभर में घर-घर बैंकिंग सेवाएं पहुंचाने का कार्य करेगा। आईपीपीबी के तहत ग्रामीणों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर, चालू खाता, बचत खाता, मनी ट्रांसफर के अलावा व्यापारिक भुगतान, बिल एवं यूटिलिटी जैसी सुविधाएं मिलेंगी। दिल्ली के अलावा राज्यों की राजधानी और जिला केंद्रों में 650 शाखाओं में इसका शुभारंभ होगा।

कर्ज़ एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आईपीपीबी ने पंजाब नेशनल बैंक से वहीं जीवन बीमा के बजाज आलियांज से करार किया है। इसमें बचत खाते में 4 फीसद ब्याज मिलेगा। अनुमान है कि पेमेंट बैंक तीन साल में मुनाफा कमाने लग जाएगा। केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि इससे उन लोगों को फायदा होगा, जिन्हें बैंकिंग सेवा प्राप्त नहीं होती है। इस पोस्ट पेमेंट बैंक से अशिक्षित व्यक्ति भी आसानी से बैंक का इस्तेमाल कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि इसके लिए खाता नंबर या पिन नंबर भी याद रखने की ज़रूरत नहीं है। सारा काम अंगुली और क्यूआर कोड को पीओएस मशीन में डालने से हो जाएगा। इसके साथ ही ग्राहक को एटीएम, मोबाइल बैंकिंग एप, मैसेज तथा इंटरेक्टिव वॉइस रिस्पांस सिस्टम जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। ग्राहक खाते में 17 लाख रुपए तक जमा करवा सकता है।

Share.