कोरोना पर पीएम के दावे और जमीनी हकीकत ?

0

लाक डाउन 5 की शुरुआत में पीएम मोदी ने देश की जनता से फिर एक बार बात की. कई सारी बाते की गई और हमेशा की तरह उनका भाषण इस बार भी बेहद प्रभावी था . उन्होंने कहा समय पर लाक डाउन करने से देश अन्य देशो की तरह तबाही से बच गया, करोड़ों रुपए की सहायता गरीबों तक पहुंची, करोड़ों गरीब सरकार से मदद पा रहे है. पीएम ने बंद पड़े बाजार के बारें में भी कहा और जीडीपी को सुधार का दावा भी किया. अंत में पीएम ने प्रवासी मजदूरों की मदद किये जाने की बात कही जो उनके पिछले भाषण में नही थी.

जबकि असलियत कुछ और है –

पीएम मोदी ने कहा,

समय पर लाक डाउन करने से देश अन्य देशो की तरह तबाही से बच गया लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की माने तो उन्होंने 50 दिन पहले लाक डाउन लगाने की मांग की थी और उनके इस मशवरें को मजाक बना कर भुला दिया गया, साथ ही मप्र में कमलनाथ सरकार को गिरा कर शिवराज सरकार को शपथ दिलवाने के चक्कर  में लाकडाउन कई दिनों तक टाला गया. हवाई सेवाए बंद किये जाने की पैरवी भी राहुल गाँधी ने की थी जिसे नही माना गया .

करोड़ों रुपए की सहायता गरीबों तक पहुंची– 53 हजार करोड़ रुपए की मदद गरीब परिवारों तक पहुंची कैसे और किस रूप में यह पीएम ने नही बताया. पीएम ने देशभर में भूख से मरते लोगों के बारे में भी कुछ नही कहा . सड़कों पर नंगे पैर कोसो दूर का सफ़र तय करते गरीबों को 53 हजार करोड़ में से कितने रुपए मिले इस पर भी पीएम ने कुछ नहीं बोला .

करोड़ों गरीब सरकार से मदद पा रहे है-  74 करोड़ गरीब लोगों तक सरकारी मदद पहुचने का दावा करने से पहले पीएम ने यह भी नहीं सोचा की आंकड़ो पर ध्यान न भी दे तो भी 74 करोड़ गरीब देश की कुल आबादी का कितना फीसदी होता है. उनके अनुसार हर दूसरा आदमी सरकारी मदद पा चूका है.

प्रवासी मजदूरों की मदद किये जाने की बात- प्रवासी मजदूरो की मौत के आंकड़े कोरोना से हुई मौतों से कम नही है और जिस दयनीय हालत में उन्होंने प्राण त्यागे वह भी कम ह्रदय विदारक नही है . पिएमओ तक शायद वे तस्वीरें नहीं पहुचीं जिनसे देशभर का सोशल मीडिया पटा पड़ा है.

जीडीपी को सुधार का दावा –इसके बाद यदि जीडीपी की बात न ही की जाये तो बेहतर होगा क्योकि बंद पड़े देश दुनिया के साथ जीडीपी में सुधार की बातें करना जरा जल्दबाजी होगी इससे तो बेहतर है PPE किट की बातें की जाये………..  यक़ीनन अब सरकार के दावे और वादों पर यकीं करने से पहले जनता पीएम के भाषण के मुख्य अंश जरुर देखेगी ….

Share.