पहले जवान के साथ बर्बरता, बाद में लिखी चिट्ठी

0

पाकिस्तान के हर बार 2 चेहरे नज़र आते हैं। हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। भारत के प्रधानमंत्री के नाम लिखी इस चिट्ठी में पाकिस्तानी पीएम ने शांति की अपील की है। इमरान ने पीएम मोदी से अपील की है कि दोनों देशों के बीच बातचीत का जो सिलसिला रुका हुआ है, उसे फिर से शुरू किया जाए।

सबसे खास बात है कि इमरान ने इस चिट्ठी में न्यूयॉर्क में यूनाइटेड नेशंस जनरल एसेंबली (उंगा) से अलग अपने विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच मुलाकात के लिए भी अनुरोध किया है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पाकिस्तान के आग्रह पर विदेश स्तर की बातचीत करने के लिए तैयार हो गया है. भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात होगी,  हालांकि मुलाकात की जगह, समय और तारीख अभी बाद में तय होगी।

बताया जा रहा है कि इमरान खान ने यह चिट्ठी पीएम मोदी को उनकी लिखी चिट्ठी के जवाब स्वरूप लिखी है। मोदी की चिट्ठी में उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच अर्थपूर्ण और सृजनात्मक बातचीत की बात कही थी। इमरान के पीएम बनने के बाद मोदी ने उन्हें फ़ोन कर के बधाई दी थी, तब भी भारत-पाकिस्तान के बीच अच्छी वार्ता की पहल की गई थी। पाकिस्तानी पीएम द्वारा भी इस बात का स्वागत किया गया था और इमरान ने अपने विजय भाषण में कहा था कि यदि भारत शांति के लिए एक कदम बढ़ाता है तो फिर पाकिस्तान दो कदम बढ़ाएगा।” यदि देखा जाए तो इमरान के पीएम बनने के बाद पहली बार पाकिस्तान की ओर से शांति की पहल की गई है। साल 2015 से दोनों देशों के बीच रुकी हुई है।

दिसंबर 2015 में हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस के लिए सुषमा स्वराज इस्लामाबाद गई थीं। उसके बाद जनवरी 2016 में पठानकोट में हुए आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के बीच वार्ता रुकी हुई है। इमरान यही चाहते हैं कि पीएम मोदी साल 2015 से दोनों देशों के बीच रुकी हुई बातचीत को बहाल करें। एक तरफ पाकिस्तान के पीएम भारत से शांति वार्ता की पहल कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ सीमा पर आए दिन पाकिस्तान की ओर से फायरिंग की जाती है, जिसमें कई सैनिक शहीद हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने दी इमरान खान को बधाई

पाकिस्तान दूसरों की जंग नहीं लड़ेगा – इमरान खान

हेलिकॉप्टर से घर जाते हैं इमरान खान

Share.