हैदराबाद में खुला भारत का पहला डॉग पार्क

0

कुत्तों को पार्कों में ले जाने पर पाबंदी होती है। आप भी अपने कुत्ते को पार्क में घुमाना चाहते होंगे, लेकिन पाबंदी की वजह से नहीं ले जा पाए होंगे, लेकिन अब आपको कोई परेशानी नहीं होगी। तेलंगाना के हैदराबाद में पालतू कुत्तों के लिए देश के पहले डॉग पार्क का निर्माण करवाया गया है, जिसमें सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं हैं।  हैदराबाद नगर निगम ने कोंडापुर में 1.1 करोड़ रुपए की लागत से 1.3 एकड़ में फैले इस पार्क को विकसित किया है। इसमें वॉकिंग ट्रैक और क्लिनिक की सुविधा भी है।

हैदराबाद नगर निगम के जोनल आयुक्त डी.हरिचंदना ने बताया कि इसमें कुत्तों को प्रशिक्षण देने वाले उपकरण, कसरत के उपकरण, दो लॉन, एक एम्फीथिएटर, बड़े और छोटे कुत्तों के लिए अलग-अलग हॉल सहित अन्य सुविधाएं भी है। उन्होंने कहा कि यह पार्क देश का पहला प्रमाणित डॉग पार्क है। यहां पर एक पशु चिकित्सक, कुत्ते का प्रशिक्षक, मानकों के अनुरूप सफाई और कुत्तों को निशुल्क टीकाकरण की भी सुविधा होगी।

उन्होंने कहा कि दूसरे देशों में इस तरह के डॉग पार्क को देखा था और फिर सोचा कि ऐसा अंतरराष्ट्रीय मानक वाला पार्क यहां क्यों नहीं हो सकता है। हरिचंदना ने कहा कि लोग अपने पालतू कुत्तों को यहां ला सकते हैं और पार्क की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। इस पार्क का उद्घाटन अगले 10 दिनों में होगा। उन्होंने कहा, यह पार्क देश का पहला प्रमाणित डॉग पार्क है|

Share.