Video: विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर छतरियों को निहारा

0

विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर इंदौर में एक अनूठा आयोजन किया गया। इंदौर के लोगों ने गुरुवार को पर्यटन पर्व मनाया।  इस मौके पर इंदौर में ‘सिटी वॉक’ भी आयोजित की गई। ‘पर्यटन पर्व’ के दौरान इंदौर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सहयोग से लोगों ने इंदौर की प्रसिद्ध छतरियों की सैर की। इस वॉक का निर्देशन विभाग के अधिकारी जफर अंसारी ने किया। इस दौरान इंदौर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सीईओ विष्णु प्रतापसिंह राठौर भी मौजूद रहे। इंदौर की कृष्णपुरा छत्री से प्रारंभ हुई वॉक में लोगों ने छतरियों के इतिहास और उनकी निर्माण शैली को समझा।

https://www.youtube.com/watch?v=bKMwuTnntxY

अधिकारियों ने कृष्णपुरा स्थित विभिन्न छत्रियों के इतिहास के बारे में लोगों को जानकारी देते हुए उनके निर्माण तथा उसके पीछे रोचक किस्सों से नागरिकों को अवगत कराया । साथ ही होलकरकालीन इतिहास की जानकारी , पुराने समय के पेपर कटिंग्स और फोटो के माध्यम से इन पर्यटन स्थलों की जानकारी दी गई।

इसके अलावा लोगों को इसके संरक्षण के बारे में भी जानकारी दी गई। वर्तमान में इन छतरियों का रखरखाव पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन करता है। वॉक में इंदौर शहर के इतिहास को जानने की इच्छा रखने वाले नागरिकों के साथ स्टूडेंटस भी बड़ी संख्या में शामिल हुए।

Share.