सऊदी में महिला के साथ नाश्ता करना बना जेल की वजह

0

अपनी रुढ़िवादी परंपरा के लिए बदनाम देश सऊदी अरब महिलाओं को कुछ छूट देने के बाद आज भी कई समस्याओं से जूझ रहा है।  इसका एक ताजा मामला हाल ही में सामने आया है। इजिप्ट के रहने वाले एक व्यक्ति को महिला के साथ नाश्ता करना भारी पड़ गया। चौंकाने वाली बात यह है कि नाश्ता करने के कई दिनों बाद इस व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया और गिरफ्तारी की वजह बना सोशल मीडिया पर डाला गया उस व्यक्ति का वीडियो। दरअसल, इसने अपने ट्विटर अकाउंट पर महिला के साथ ब्रेकफास्ट करते हुए एक वीडियो डाला था। वीडियो में बैठी बुर्का पहनी महिला को सऊदी का माना जा रहा है।

सऊदी अरब के कुछ अलग से नियम है। सउदी अरब के कानून के मुताबिक कोई महिला मैकडॉनल्ड्स, स्टारबक्स, ऑफिस और रेस्टोरेंट जैसी जगहों पर किसी पुरुष के साथ अकेले नहीं बैठ सकती है। यदि कोई महिला किसी पुरुष के साथ जाती है तो उसे साथी पुरुष से दूर बैठना होता है। यहां तक कि महिलाएं इन स्थानों पर अपने पिता, पति के साथ भी नहीं बैठ सकती है। महिलाओं को सिर्फ अपने बेटे और भाई के साथ बैठने की इजाज़त है।

सबसे ज़्यादा बवाल का मुद्दा बना उस महिला का पुरुष को अपने हाथों से नाश्ता खिलाना। सोशल मीडिया पर अधिकांश सऊदी लोगों का कहना है कि सिर्फ पुरुष को ही नहीं महिला को भी सज़ा मिलनी चाहिए थी। वही सऊदी अरब में कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर पुरुष की गिरफ्तारी का विरोध भी किया है। लोगों का कहना है कि अगर उस पुरुष ने ब्रेकफास्ट कर लिया और महिला के साथ थोड़ा हंसी-मजाक कर ही लिया तो इसमें गलत क्या है।  मंत्रालय का कहना है कि व्यक्ति ने सऊदी के कानूनों का उल्लंघन किया है और समाज में अराजकता फैलाने का प्रयास किया है।

Saudi arabia में पहली बार रिलीज़

Share.