नासा के इस कदम से अब आप भी कर पाएंगे अंतरिक्ष की सैर

1

अंतरिक्ष की हर गतिविधि पर नजर रखने वाली अमरीका की एजेंसी नासा अपने अंतरिक्ष यानों की सीटों को बेचने पर विचार कर रहा है। अब आम नागरिक भी अंतरिक्ष की यात्रा पर जा सकेंगे। अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए नासा इस पर विचार कर रहा है। अपनी एक योजना के विस्तार का प्रयास करते हुए नासा आने वाले कुछ समय में अपने अंतरिक्ष यान की सीटों को बेच सकती है। इसके लिए नासा आम जनता से अंतरिक्ष यान की सवारी की पेशकश करेगी।

इससे पहले रूस कई बार लोगों को अंतरिक्ष यान की सवारी करवा चुकी है, जिसके लिए लोगों ने लाखों रुपए का भुगतान भी किया था। कई अमीर लोगों को अंतरिक्ष की सैर करने की इच्छा थी और वे इसके लिए लाखों रुपए खर्च करने के लिए भी तैयार थे। कई अरबपतियों की निजी कंपनियां भी अपने पर्यटकों को अंतरिक्ष की सैर करवाने की तलाश में हैं।

1986 में अंतरिक्ष शटल चैलेंजर में हुए विस्फोट से अमरीकी शिक्षक क्रिस्टा मैकुलिफ़ की मौत हो गई थी, जिस वजह से नासा ने अपने अंतरिक्ष यान पर नागरिकों को उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी थी। वहीं मैक्सर टेक्नोलॉजीज के सलाहकार माइकल गोल्ड ने कहा कि इस तरह की प्रारंभिक गतिविधियां विमानन के प्रारंभिक दिनों की तरह बुनियादी ढांचे और नींव का निर्माण करने में मदद करेंगी, जो भविष्य के नवाचारों का कारण बन सकती है, जिसकी हम अभी कल्पना नहीं कर सकते।’ माइकल गोल्ड सलाहकार परिषद की नीति सुधार समिति का नेतृत्व कर रहे हैं।

व्हाइट हाउस द्वारा 2025 में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के प्रत्यक्ष वित्त पोषण को समाप्त करने की मांग उठाई गई है, जिस कारण नासा को यह कदम उठाना पड़ा है। अपने राजस्व की समस्या को सुलझाने के लिए नासा अब आम जनता को अंतरिक्ष यान की सीट बेचेगी।

Share.