प्रधानमंत्री मोदी को विशेषाधिकार हनन नोटिस

0

राफेल मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोमवार के दिन लोकसभा में विशेषाधिकार हनन नोटिस दिया गया। प्रधानमंत्री के खिलाफ दिए गए नोटिस में आरोप लगाया गया है कि मोदी सरकार ने राफेल मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में गलत तथ्य पेश किया। यह नोटिस कांग्रेस के सांसद केसी वेणुगोपाल द्वारा पेश किया गया।

लाइव लॉ के अनुसार, केरल से कांग्रेस पार्टी के सांसद केसी वेणुगोपाल ने लोकसभा की प्रक्रिया के नियम 222 के तहत प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ नोटिस पेश किया है। इस नोटिस में वेणुगोपाल ने कहा कि मोदी सरकार ने जानबूझकर राफेल मामले पर नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) रिपोर्ट और पब्लिक एकाउंट्स कमेटी (पीएसी) द्वारा जांच के बारे में सुप्रीम कोर्ट में गलत तथ्य पेश किया।

गौरतलब है कि याचिकाकर्ताओं और पब्लिक एकाउंट्स कमेटी का कैग रिपोर्ट पर कहना है कि उसे न ही सार्वजनिक किया गया और न ही उसे किसी संसदीय समिति को सौंपा गया। जिस कैग रिपोर्ट के बारे में याचिकाकर्ताओं ने यह कहा कि उसका ज़िक्र सुप्रीम कोर्ट के फैसले में किया गया है। जब इस मामले में विवाद बढ़ा, तब केंद्र ने शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की और इस मामले में कोर्ट के फैसले में उस पैराग्राफ में संशोधन की मांग की, जिसमें नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) रिपोर्ट और संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) के बारे में बात की गई है।

कांग्रेसी उम्मीदवार को आशीर्वाद देने पर आया नोटिस

नोटिस के बाद जोशी का पलटवार

जोशी को आयोग ने थमाया नोटिस

Share.