नार्थ कोरिया का हथियार प्रदर्शन, चीन ने जताई खुशी

0

नॉर्थ कोरिया की स्थापना कर देश की सरकार चलाने वाली वर्कर्स पार्टी की 75वीं वर्षगांठ को पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर नॉर्थ कोरिया ने कुछ अत्याधुनिक हथियारों का प्रदर्शन पहली बार किया.साउथ कोरिया की सेना से प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को आयोजित हुई मिलिट्री परेड में नॉर्थ कोरिया ने कई हथियारों को पहली बार प्रदर्शित किया है. कहा जा रहा है कि इस प्रदर्शन के जरिए अन्य देशों को संदेश देना चाह रहे हैं.

चीन को हुई खुशी

नॉर्थ कोरिया की मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने किम जोंग उन को बधाई संदेश भेजा है. जिनपिंग ने कहा है कि वे चीन और नॉर्थ कोरिया के साथ संबंध को और मजबूत करना चाहते हैं. जिनपिंग ने यह भी कहा कि हाल के वर्षों में नॉर्थ कोरिया को मिली सफलताओं से वे काफी खुश हैं.

विश्लेषकों की प्रतिक्रिया
नॉर्थ कोरिया कैसा प्यार प्रदूषण को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि नए रणनीतिक हथियार पेश करना किम की रणनीति का हिस्सा हैं.साउथ कोरिया के अधिकारियों का यह भी कहना है कि किम जोंग उन अमेरिकी चुनाव से पहले शक्ति प्रदर्शन करना चाह रहे होंगे जिसके लिए उन्होंने ऐसी परेड आयोजित की. सैटेलाइट तस्वीरों में पिछले कई हफ्ते से यह देखा जा रहा था कि नॉर्थ कोरियाई सैनिक बड़ी परेड का अभ्यास कर रहे

 

Share.