भारतीय वायु सेना ने दिखाई अपनी ताकत,9 लोगों को किया एयर लिफ्ट

0

प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहे हिमाचल प्रदेश के हालात और बिगड़ते जा रहे है। प्रदेश में बर्फबारी और भूस्खलन के बाद फंसे पर्यटकों को सुरक्षित निकालने का काम तेज़ी से चल रहा है। दो दिन से रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी भारतीय वायुसेना लगातार लोगों को सुरक्षित निकाल रही है। बचाव कार्य के दौरान अब तक तकरीबन 700 लोगों को बचाया जा चुका है। इसके लिए 3 हेलिकॉप्टर्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा दो और हेलिकॉप्टर्स गुरुवार को मदद के लिए पहुंचें।

गुरुवार सुबह तीन जर्मन नागरिकों समेत 22 लोगों को हेलिकॉप्टर के जरिए वायुसेना के जवानों ने एयरलिफ्ट किया। लोगों को सारचू के एक कैंप से एयरलिफ्ट कर कुल्लू में सुरक्षित छोड़ा गया।  बचाए गए लोगों में तीन जर्मन नागरिक भी शामिल हैं। तीनों जर्मन सैलानियों को उपचार के लिए नज़दीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार छोटा धारा के पास 10 महिलाओं और 3 बच्चों को एयरलिफ्ट कर कुल्लू सुरक्षित पहुंचाया गया।

सेना द्वारा बचाव कार्य तेज़ी से जारी है। ज़रूरतमंदो को खाना, दवाई जैसी जरूरी चीजें भी भेजी जा रही हैं। खराब मौसम के बाद राज्य के अलग-अलग इलाकों में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने के बाद सारचू के एक कैंप में रखा गया है। सेना द्वारा रेस्क्यू अभियान में अडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर (एएलएच) और एक मीडियम लिफ्ट हेलिकॉप्टर (एमएलएच) इतेमाल किए जा रहे है।

Share.