अमरीका में जलाया जा रहा ‘नाइकी’ का सामान

0

खेलों से जुड़े सामान बनाने वाली मशहूर कंपनी ‘नाइकी’ का अमरीका और सोशल मीडिया पर विरोध हो रहा है। यहां तक की ‘नाइकी’ के सामान को लोग जला और फाड़ रहे हैं। दरअसल ‘नाइकी’ ने फुटबॉलर कॉलिन केपरनिक को अपना ब्रैंड एबेंसेडर बनाया है। कॉलिन अमरीका के एक विवादास्पद फुटबॉलर हैं। कॉलिन केपरनिक नस्लभेद के खिलाफ विरोध जताते हुए राष्ट्रगान के वक्त घुटनों के बल बैठ गए थे।

बता दें कि अमरीका में अफ्रीकी मूल के लोगों पर होने वाले नस्लीय और बढ़ते पुलिस हमलों के खिलाफ केपरनिक ने विरोध किया था। वर्ष 2016 में एक टूर्नामेंट के दौरान वह अमरीका के राष्ट्रगान के वक्त घुटनों के बल बैठ गए थे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी उनके व्यवहार की आलोचना की थी।

‘नाइकी’ ने कॉलिन केपरनिक के साथ करार किया है। उसका टैगलाइन काफी बेहतरीन है। नाइकी ने टैगलाइन दिया है कि जिस चीज में आप यकीन करते हैं, उस पर आप यकीन बरकरार रखें| भले ही इसके लिए बहुत कुछ त्याग करने की भी ज़रूरत हो। ‘नाइकी’ के इस एड कैंपेन को अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गलत फैसला बताया है। ट्रंप ने कहा कि आपको अपनी बात रखने की छूट है, लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि आप जो कह रहे हैं, उससे किसी को बुरा न लगे।

Share.