Fast News में देखिए दिन भर की बड़ी ख़बरें | April 1, 2020 | आज की ताजा ख़बरें | News Headlines

0

News Headlines 1 April 2020:

01. जमात के लोगों के साथ आतंकियों जैसा व्यवहार हो
उत्तरप्रदेश के सरधना से बीजेपी विधायक संगीत सोम ने कहा है कि दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के शामिल लोगों के साथ आतंकवादियों की तरह व्यवहार होना चाहिए। यह सोची समझी साजिश के तहत किया गया है। संगीत सोम ने कहा कि यह कोरोना आंतकवाद है। जानबूझ कर विदेशों से लोग भारत भेजे गए जिससे यहां यह बीमारी फैले।

02. जम्मू-कश्मीर में मूल निवासी को लेकर बड़ा ऐलान
जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के आठ महीने बाद केंद्र सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में डोमिसाइल को लागू कर दिया है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 15 सालों से रह रहे नागरिक मूल निवासी प्रमाण पत्र के हकदार होंगे। इसके तहत जिन बच्चों ने सात वर्ष तक केंद्र शासित प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाई की है और दसवीं या बारहवीं कक्षा की परीक्षा दी है, वे भी जम्मू-कश्मीर के डोमिसाइल होंगे। उन्हें सरकारी नौकरियां भी मिल पाएंगी।

03. कोरोना से अमेरिका में 2 लाख मरेंगे
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई की अगुवाई करने वाले अमेरिकी सरकार के दो शीर्ष वैज्ञानिकों ने कहा कि कोरोना वायरस से करीब दो लाख लोगों की मौतें हो सकती हैं। व्हाइट हाउस के टास्क फोर्स के सदस्य एंथनी फौसी और डेबोराह बिरक्स ने कहा कि अमेरिका में स्कूल, रेस्तरां, सिनेमा और सभी गैर-जरूरी गतिविधियों को बंद करने वाले सोशल डिस्टेंसिंग दिशानिर्देशों के बावजूद 100,000 से 240,000 अमेरिकियों की मौत हो सकती है।

04. कोरोना से मरने वाले डाॅक्टरों को 1 करोड़ देेंगे केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना मरीजों का इलाज करते हुए किसी भी डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी या चिकित्साकर्मी की मौत होती है तो दिल्ली सरकार उसके परिवार को 1 करोड़ रुपये की सम्मान राशि देगी। उन्होंने कहा कि आज डाॅक्टरों की टीम कोरोना से लड़ाई में योद्धा की तरह काम कर रही है। उनका हर संभव ख्याल रखा जाएगा।

05. 1125 करोड़ देगा प्रेमजी का विप्रो समूह
कोरोना से जंग में अजीम प्रेमजी के विप्रो समूह ने 1125 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया है, लेकिन समूह यह रकम पीएम केअर्स फंड में दान नहीं करेगा। समूह यह रकम अपने फाउंडेशन के द्वारा खर्च करेगा।

06. नए वित्त वर्ष के पहले दिन गिरा बाज़ार
1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष के पहले दिन भारतीय शेयर बाजार में एक बार फिर कोरोना वायरस का असर दिखा। कारोबार के दो घंटे में सेंसेक्स 1000 अंक तो वहीं निफ्टी भी 300 अंक से अधिक लुढ़क गया। इस दौरान सेंसेक्स 29 हजार अंक, निफ्टी भी 8500 अंक के के नीचे आ गया।

07. कम हुए गैस के दाम
लॉकडाउन के बीच एलपीजी सिलेंडर के दाम कम हो गए हैं। दिल्ली में 14.2 किलो नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत अब 744 रुपये हो गई है जो पहले 805.50 रुपये का था। वहीं नॉन सब्सिडी सिलेंडर 61.50 रुपये सस्ता हुआ है। ये लगातार दूसरा महीन है जब एलपीजी के दाम घटे हैं।

08. कोरोना पाॅजिटिव से मिले थे रुसी राष्ट्रपति
रुस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने पिछले सप्ताह एक अस्पताल जाकर जिस डॉक्टर से मुलाकात की थी वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। पुतिन पिछले हफ्ते मॉस्को के अस्पताल गए थे जहां उन्होंने डेनिस प्रोत्सेंक से मिलकर बातचीत की थी। बाद में डाॅक्टर ने खुद फेसबुक के जरिए बताया िकवह कोरोना पाॅजिटिव है।

09. कोरोना से स्टार वार्स के अभिनेता की मौत
‘स्टार वॉर्स’ एक्टर एंड्रू जैक की कोरोनावायरस की वजह से मौत हो गई है। उन्होंने मंगलवार को सर्रे के हॉस्पिटल में दम तोड़ा। 76 साल के एक्टर दो दिन पहले ही कोरोनावायरस से संक्रमित हुए थे।

10. हाॅलीवुड सिंगर कैली कोरोना पाॅजिटिव
हॉलीवुड सिंगर कैली शोर कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गईं। इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर दी है। कैली शोर ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए लिखा, श्मैं पिछले 3 सप्ताह से क्वारंटीन थी और बस किराने का समान लेने के लिए बाहर निकली हूं। इसके बाद कोरोना वायरस की चपेट में आ गई। फिलहाल पहले से बेहतर महसूस कर रही हूं लेकिन यह साबित हो चुका है कि यह वायरस कितना खतरनाक है। यह देखना काफी परेशान करने वाला है कि लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं(News Headlines 1 April 2020)

-Rahul Kumar Tiwari

कोरोना संकट में पैदल चलते हुए मध्यप्रदेश के शख्स की मौत की दर्दनाक कहानी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का जनता के नाम संदेश

पलायन करने वाले लाखों लोगों की समस्या क्या दूर करेगी सरकार

 

Share.