website counter widget

गायों को प्रमाण पत्र दिलाएगी योगी सरकार

0

देश में गौ तस्करी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। गौ तस्करी के शक में कई लोग मॉब लिंचिंग ( Mob Lynching ) का भी शिकार हो चुके हैं। अब इन्हीं सभी घटनाओं को देखते हुए उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने बड़ा फैसला लेने का मन बनाया है। अब जल्द ही गायों को लाने ले जाने के लिए प्रमाणपत्र जारी किये जाएंगे , जिससे की गौ तस्करी के मामलों में वृद्धि न हो। गायों की सुरक्षा के लिए भी यह प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

राहुल के विवादित बोल पर कानून का समन

जानकारी के अनुसार, नवरी में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath, Chief Minister of Uttar Pradesh) ने कांजी हाउस का नाम बदलकर गौ संरक्षण केंद्र कर दिया था। इसके बाद उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गौ संरक्षण केंद्रों में आवारा पशुओं को पहुंचाने के निर्देश दिए थे और कहा था कि सुरक्षा के सख्त इंतजाम रखे जाए। राज्य में गायों के आश्रय स्थलों के वित्तीय प्रबंधन के लिए आबकारी विभाग शराब पर दो प्रतिशत ‘गौ कल्याण उपकर’ लगाने का प्रस्ताव पर भी कैबिनेट में लाया गया है।

जोशी के एक लड़के से अप्राकृतिक यौन संबंध थे : यादव

योगी ने आयोग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि गोशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर काम करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि दो गाय रखने वाले किसानों को चारे के लिए 30 रुपए रोज के हिसाब से पैसे मुहैया कराएं। सीएम ने गायों और गोपालकों की सुरक्षा और गोशालाओं को बेहतर बनाने के लिए कई सुझाव भी पेश किए। यह भी कहा कि मवेशियों को एक जगह से दूसरे जगह ले जाते समय क्रूरता न हो, इसके लिए लोगों को भी जागरूक करने की जरूरत है।

सीएम के फरमान के बाद अब इस और कार्य करना भी शुरू हो गया है। हाल ही में मध्य प्रदेश में खंडवा जिले के खालवा में दो दर्जन से अधिक लोगों को कथित गौ-रक्षकों ने गायों की तस्करी के आरोप में पकड़कर और रस्सी से बांधकर मारपीट की थी। इसके बाद बधंकों को पुलिस के हवाले किया गया था। ऐसे मामलों से बचने के लिए ही योगी सरकार ने नया फरमान सुनाया है।

कर्नाटक संग्राम में हमारा नहीं, राहुल गांधी का हाथ : राजनाथ सिंह

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.