website counter widget

भारत ने लॉन्च की दुनिया की सबसे महँगी चॉकलेट

0

मुंबई: दीवाली के मौके पर आईटीसी (ITC) ने दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट(World Most Expensive Chocolate) लॉन्च की है। इस चॉकलेट की कीमत करीब 4.3 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है. ITC ने चॉकलेट को अपने फैबेल ब्रांड के तहत पेश किया है.यह चॉकलेट गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड(Guinness Book of World Record)  में शामिल हो गई हैं। इसे दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट बताया गया है। आईटीसी ने एक बयान में कहा कि फ्रांस के मिशलिन स्‍टार शेफ फ‍िलिप कॉन्‍टीकिनी और फैबेल्‍स के मास्‍टर चॉकटेटियर फैबेल्‍स ट्रिनिटी द्वारा संयुक्‍त रूप से बनाई गई ट्रफल्‍स एक्‍स्‍ट्राऑर्डिनेयर बॉक्‍स की कीमत लगभग 4.3 लाख रुपए प्रति किलोग्राम है। ITC ने फैबेल ब्रैंड के तहत प्रीमियम चॉकलेट की शुरुआत 2016 में की है. कंपनी अपनी प्रीमियम चॉकलेट को लग्जरी होटल्स और दुनिया के अन्य बड़े शहरों में बेच रही है.

Pok में आजादी की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी, आपातकाल लागू

चॉकलेट का यह सीमित संस्करण हाथ से बने लकड़ी के बॉक्स में उपलब्ध होगा। इनमें 15 ग्राम की 15 ट्रफल्स होंगी। इस बॉक्स की कीमत सभी करों सहित एक लाख रुपए होगी। आईटीसी के मुख्य परिचालन अधिकारी (चॉकलेट, कनफेक्शनरी, कॉफी और नई श्रेणी) खाद्य विभाग अनुज रुस्तगी ने कहा कि फैबेल में हम नया बेंचमार्क स्थापित कर काफी खुश हैं। हमने सिर्फ भारतीय बाजार नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर यह उपलब्धि हासिल की है। हम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गए हैं।

भारत में आत्मघाती हमला करने को तैयार पाकिस्तानी सिंगर…!

प्रीमियम चॉकलेट को बनाने में कंपनी ने दुनिया के बड़े सेफ को रखा हुआ है. कंपनी ने हाल में कई सस्ती चॉकलेट भी लॉन्च की है. अनुज रुस्तगी कहते है कि इस छोटे से सेगमेंट में 100 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ आ रही है. यह पहली बार नहीं है जब मार्केट में इतनी महंगी चॉकलेट आई है। इससे पहले डेनमार्क की अर्टिसन फ्रिर्ट्ज दुनिया की सबसे महंगी इंडिविजुअल चॉकलेट थी। जानकारी के अनुसार इस चॉकलेट की कीमत करीब 3.39 लाख रुपए प्रति किलोग्राम है।

NCRB की चौंकाने वाली रिपोर्ट, इस मामले अव्वल आया MP

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.