भारत का पहला प्रधानमंत्री कौन ?

0

गूगल ऐसा सर्च इंजन है, जिस पर कुछ भी सर्च करना काफी आसान है। यदि किसी सवाल का जवाब समझ नहीं आए, तो लोग झट से गूगल कर लेते हैं, लेकिन इस बार गूगल से शायद चूक हुई है। गूगल पर ‘india first pm’ लिखते हैं तो चौंकाने वाले परिणाम सामने आते हैं।

भारत के पहले पीएम टाइप करने पर गूगल पर जवाहरलाल नेहरू का नाम तो दिखाई दिया और विकिपीडिया पेज का लिंक भी आ गया, इसमें सबकुछ सामान्य था। इस पेज पर असली मोड़ तब नजर आता है, जब यहां जवाहर लाल नेहरू के सिग्नेचर कैप और बटन रोज की तस्वीर की जगह भारत के वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर नजर आती है।

हालांकि यह कब और कैसे हुआ, यह फिलहाल किसी को पता नहीं हैं, लेकिन 25 अप्रैल को जैसे ही सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी फैली, किसी ने रिजल्ट पेज का स्क्रीनशॉट लेकर इसे ट्वीट कर दिया। इसके बाद कई अन्य लोगों ने भी इस स्क्रीनशॉट को सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरु कर दिया।

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर कुछ ऐसा ही मामला 2015 में भी सामने आया था, जब गूगल पर इंडियाज टॉप टेन क्रिमिनल (भारत के शीर्ष 10 अपराधी) टाइप करने पर पीएम मोदी की तस्वीर दिखाई दे रही थी। विवाद बढ़ता देख बाद में गूगल को इस पर सफाई देनी पड़ी थी।

Share.