‘सुषमा दीदी’ का एक यादगार किस्सा

0

कुछ पंक्तियाँ देश की प्रखर राजनीतिक और महिलाओं की आदर्श बनीं सुषमा स्वराज को कवि सुमित (ओरछा) ने समर्पित की है।  काफी लंबे अरसे से उनकी हालत नासाज़ थी। सुषमा (Sushma Swaraj Reply For Wrong English Trolling Man ) दी से जुड़ा एक किस्सा है जिससे आपको अंदाज़ा होगा की उनका व्यक्तित्व कैसा था।

सुषमा स्वराज के वो 10 रिकॉर्ड जो हमेशा रहेंगे याद

व्यक्तित्व विराट

चमकता ललाट

पहनकर साड़ी

आदर्श नारी

खनकते शब्द

आज है निःशब्द

माँग में सिंदूर

हो गयी वो दूर

माथे पर बिंदी

वाणी में हिंदी

निर्मल मन

प्रणामिक जीवन

सेवा का भाव

सहज स्वभाव

व्योम में खो गया

यह क्या हो गया

देखें सुषमा स्वराज के ऐतिहासिक भाषणों के Videos

Video Sushma Swaraj Reply For Wrong English Trolling Man  :

अंग्रेज़ी एक ऐसी भाषा है, जिसे भारत में एक तरह से प्रतिस्ठा का प्रतीक भी समझा जाता है। कुछ समाय पहल जब सुषमा दी विदेश मंत्री थी तो उन्हे ट्वीटर पर एक ट्वीट मिला (Sushma Swaraj Reply For Wrong English Trolling Man ) वो ट्वीट कुछ इस प्रकार थाI from India in Punjab but I’m now in Malaysia here one my friend mental I want send go back to India, but immigration say we are cannot help you first here treatment your friend after can I send India your friend can you ask immigration”

Video : सुषमा के लिए विदेशी महिला का गाना ‘Ichak Dana Bichak Dana’

ट्वीट करने वाला शक्स (Sushma Swaraj Reply For Wrong English Trolling Man ) बस यह कहना चाहता था कि उसके बीमार दोस्त को देश वापस लौटने में मदद कीजिये, लेकिन इस शक्स की खराब अंग्रेज़ी पर कुछ लोगों ने उसे ट्रोल करना शुरू कर दिया और कहने लगे भाई इससे अच्छा तो तू हिन्दी या पंजाबी में ही लिख लेता। इस पर सुषमा जी ने उस ट्रोल करने वाले को ट्वीट करते हुए कहा कि कोई बात नहीं। विदेश मंत्री बनने के बाद, मैंने सभी लहज़े और व्याकरण की अंग्रेजी सीख ली है

इस बात के लिए Sushma Swaraj ने कहा था मुंडवा लूंगी सिर

फिर क्या था, भारत तो भारत पाकिस्तान से भी सुषमा (Sushma Swaraj Reply For Wrong English Trolling Man ) दी के लिए प्यार भरे संदेश आने लगे। इस तरह के और भी कई क़िस्से है जिससे सुषमा दी ने कई बार भारतीयों का दिल जीता है और ऐसे ही उनके जीवन के क़िस्से हैं जिसने उन्हे हर भारतीय के दिल में हमेशा के लिए अमर कर दिया। 

 

 

Share.