बिना रुकावट सेना को होगी ईंधन की सप्लाई

0

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए सबसे बड़े आतंकी हमले के बाद भारत की तरफ से की गई जवाबी कार्रवाई के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बेहद गहराया गया है। दोनों पड़ोसी देशों के बीच युद्ध जैसी स्थित निर्मित हो गई है। वहीं इस तनाव को देखते हुए भारतीय तेल कंपनियों ने बिना रुकावट के सभी रक्षा और स्ट्रैटेजिक असेस्ट्स को तेल पहुंचाने के लिए काफी ठोस कदम उठाए हैं।

गौरतलब है की योजना के तहत तेल कंपनियों ने तेल के टैंकरों को सम्बंधित राज्यों के लिए रवाना भी कर दिया है। वहीं शीर्ष अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा है कि पाकिस्तान से जुड़ती सीमावर्ती इलाकों में स्थित सभी रक्षा प्रतिष्ठानों में पर्याप्त मात्रा में ईंधन उपलब्ध है। शीर्ष अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि सभी रक्षा प्रतिष्ठानों में पर्याप्त मात्रा में तेल उपलब्ध है और इससे जुड़ी कोई भी कमी नहीं है। समस्त भारतीय तेल कंपनियों ने आतंकी शिवरों पर हुई एयर स्ट्राइक के पहले से ही जम्मू-कश्मीर और अन्य अग्रिम इलाकों में अपने भंडारणों को पूर्ण कर लिया था। किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तेल कंपनियों द्वारा यह ठोस कदम उठाया गया है।

अधिकारियों ने अपनी जानकारी में कहा कि, मौजूदा समय में जेट ईंधन (एटीएफ), डीजल और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों के 500 से भी अधिक तेल टैंकरों को राज्यों में स्टॉक के लिए पहुंचाया जा रहा है। डीजल और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों का भण्डारण किया जा रहा है। गौरतलब है कि सामान्य दिनों व स्थितियों में अग्रिम 10 दिनों के लिए ईंधन का भण्डारण किया जाता है। दोनों देशों के बीच पहली बार तनाव की इतनी भयंकर स्थिति बनी है। वहीं भारत की तरफ से की गई एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के फाइटर जेट मार गिराए गए हैं।

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.