बिहार में बाढ़ का टूटा वर्षों का रिकॉर्ड, कैदियों का हुआ हाल बेहाल

0

भारी बारिश के कारण उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) और बिहार (Bihar) का हाल बेहाल हो गया है। आसमान से लगातार मौत बरस रही है। बारिश आधे हिंदुस्तान के लिए मुसीबत हो गई। सैकड़ों लोग बेघर हो गए हैं। सैकड़ों मौत के मुंह मे समा गए हैं। नेता, मंत्री सभी के घरों में पानी घुस गया है। बिहार (Bihar Flood News) के 16 जिले बाढ़ की चपेट में हैं। बाढ़ की समीक्षा के लिए कैबिनेट की बैठक भी हो रही है। उत्तर प्रदेश के ही बलिया में करीब 900 से अधिक कैदियों को शिफ्ट करना पड़ा, क्योंकि जेल में गंगा का पानी भर गया था।

प्रधानमंत्री पर दो महिलाओं ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप

25 साल का रिकॉर्ड टूटा

बिहार (Bihar Flood Live News) में बाढ़ का पिछले 25 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। मौसम विभाग के अनुसार ये सीज़न सोमवार को खत्म हुआ, लेकिन देश के कई हिस्सों में अभी भी बारिश जारी है। अभी तक जो बारिश हुई है वह सामान्य से 10 फीसदी ज्यादा है, जो 25 साल में रिकॉर्ड है। बारिश से सबसे ज्यादा बिहार राज्य प्रभावित हो रहा है। 1994 के बाद भारत में पहली बार इतनी अधिक बारिश हुई है।

PM मोदी को कूटनीति सिखाएँगे विदेश मंत्री!

बिहार में बारिश के कारण 40 से अधिक लोगों की मौत और उत्तर प्रदेश में  107 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग का भी कहना है कि 1 अक्टूबर तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसी तरह के हालात रहने वाले हैं। उत्तर प्रदेश के ही बलिया में करीब 900 से अधिक कैदियों को शिफ्ट करना पड़ा, क्योंकि जेल में गंगा का पानी भर गया था। वायुसेना के हेलिकॉप्टर ने पटना शहर से 4000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। शहर में NDRF की पांच टीमें काम कर रही हैं, हर टीम में 45 सदस्य हैं। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की और केंद्र सरकार की ओर से सभी मदद पहुंचाने का आश्वासन दिया। वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी बिहार की बाढ़ पर चिंता जताई है।

कोई देश न बताए हमें क्या खरीदना है क्या नहीं: विदेश मंत्री

https://twitter.com/nishant4_king/status/1178245076335517696?s=20

     -Ranjita Pathare

 

Share.