Video : रेलवे की अनोखी पहल, कसरत करो और मुफ्त में पाओ टिकट

0

भारतीय रेलवे (Indian Railway) हमेशा कुछ न कुछ नया करता रहता है और यात्रियों को सुविधाएं प्रदान (Free Platform Ticket) करता रहता है। इस बार रेलवे ने एक और नया प्रयोग किया है जो यात्रियों को फायदा तो देगा ही साथ ही साथ उनकी सेहत को भी फिट रखेगा। भारतीय रेलवे ने राजधानी दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन (Anand Vihar Railway Station) पर एक बेहद ही अनोखी मशीन इंस्टाल की है। यह मशीन यात्रियों को 2 घंटे के लिए मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट देगी जिसके लिए अभी तक 10 रुपए देने होते हैं। लेकिन यह टिकट मुफ्त में ऐसे ही नहीं मिलेगी इसके लिए आपको थोड़ी कसरत करनी पड़ेगी। दरअसल रेलवे (Indian Railway) ने लोगों की सेहत का ख़ासा ख्याल रखा है और उन्हें इसके प्रति जागरूक बनाने के उद्देश्य से इस मशीन को लगाया है। अगर किसी को मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट (Free Platform Ticket) चाहिए तो इसके लिए उसे मशीन के सामने 30 बार दंड बैठक लगानी होगी। जब 30 दंड बैठक पूरी हो जाएगी तो इस मशीन से मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगी जो 2 घंटे तक के लिए मान्य रहेगी।

North Central Railway Recruitment 2019 : 296 पदों पर रेलवे में भर्तियां

अब रेलवे लोगों की फिटनेस का ध्यान रख रहा है और उन्हें इसके प्रति प्रेरित कर रहा है। हालांकि इसमें भी रेलवे (Free Platform Ticket) ने एक शर्त रखी है। मतलब सिर्फ 30 दंड बैठक मशीन के सामने लगाने से मुफ्त में टिकट नहीं मिलेगी इसलिए समय सीमा भी निर्धारित की गई है। मशीन के सामने 30 दंड बैठक लगाने के लिए 180 सेकंड यानी कुल 3 मिनट का वक़्त रहेगा। इन 180 सेकंड्स में 30 दंड बैठकें पूरी करनी होगी। अगर कोई व्यक्ति दिए गए वक़्त में 30 दंड बैठक पूरी कर लेता है तो उसे प्लेटफॉर्म टिकट पूरी तरह से मुफ्त में मिलेगी। लेकिन यदि ये 30 दंड बैठक निर्धारित समय में पूरी नहीं होती तो फिर प्लेटफॉर्म टिकट (Free Platform Ticket) के लिए मूल्य चुकाना होगा। यह देश की पहली ऐसी मशीन है जो मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट देने के लिए लोगों को सेहत के लिए जागरूक करती है। इस मशीन को ‘फिट इंडिया दंड बैठक मशीन’ नाम दिया गया है।

South Western Railway Recruitment 2019 : 12वीं पास के लिए रेलवे में मौका

इस मशीन  (Free Platform Ticket) के बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal)ने एक वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है। इस वीडियो के साथ पियूष गोयल ने कैप्शन लिखा है, “फिटनेस के साथ बचत भी : दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है। यहां लगाई गई मशीन के सामने एक्सरसाइज करने पर प्लेटफार्म टिकट निशुल्क लिया जा सकता है।” रेल मंत्री पियूष गोयल के इस ट्वीट (Piyush Goyal tweet) को खेल मंत्री किरन रिजीजू ने भी रीट्वीट किया और लिखा, “रेल मंत्री पीयूष गोयल का एक अनोखा तथा गजब का प्रयोग। स्वास्थ्य के साथ बचत भी! दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर लगाई गयी यह मशीन के सामने व्यायाम करने से प्लेटफॉर्म टिकट नि:शुल्क  (Free Platform Ticket) मिल सकता है। आइए हम सब, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिट इंडिया मुवमेंट पहल से जुड़ें और इसे एक आंदोलन बनाएं।” गौरतलब है कि मशीन के ठीक सामने ही पैर के दो निशान यानी कि पद चिह्न बनाए गए हैं जिन पर खड़े होकर दंड बैठक लगानी होगी। इसके लिए 180 सेकंड का समय प्रदान किया जाएगा और इस निर्धारित समय में आपको 30 बार दंड बैठक लगाना होगी। मशीन की स्क्रीन यानी की डिस्प्ले पर आपको आपके पॉइंट भी दिखाई देंगे। एक बार दंड बैठक लगाने पर एक पॉइंट मिलेगा। निर्धारित समय में 30 पॉइंट कलेक्ट करने पर मशीन से मुफ्त टिकट  (Free Platform Ticket) प्राप्त हो जाएगी वो भी व्यायाम करने के साथ। तो हुआ न ये डबल फायदा।

Railway Recruitment 2019 : रेलवे में कई पदों पर भर्तियाँ

Prabhat Jain

Share.