पाक तरसेगा पानी के लिए

0

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए सबसे बड़े आतंकी हमले के बाद देश भर से पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की जा रही है। सभी भारतवासी आवेश में आकर पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध छेड़ने की बात कर रहे हैं। वहीँ दूसरी तरफ भारत सरकार कूटनीतिक तरीके से पाकिस्तान को तड़पा-तड़पा के मारने का प्लान बना रही है। हमले के तत्काल बाद से ही भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापिस ले लिया और पाकिस्तान को निर्यात किए जाने वाले सामन पर 200 फीसदी का कर लगा दिया है। भारत के एक छोटे से एक्शन से जहां पाकिस्तान में महंगाई अपने चरम पर पहुंच गई है, वहीँ अब भारत ने पाकिस्तान का पानी बंद करने की भी पूरी तैयारी कर ली है।

उत्तरप्रदेश के बागपत जिले में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, जिन तीन नदियों का पानी पाकिस्तान जाता है, उन पर बांध बनाकर उसे रोका जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इसकी तैयारी कर ली है। अब इन नदियों का पानी यमुना नदी में मिलाया जाएगा। इस संबंध नितिन गडकरी ने एक ट्वीट भी किया और लिखा, “माननीय पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में, हमारी सरकार ने पानी के हमारे हिस्से को रोकने का फैसला किया है, जो पाकिस्तान में बहता था। हम पूर्वी नदियों के पानी को डायवर्ट करके जम्मू और कश्मीर और पंजाब में अपने लोगों को सप्लाई करेंगे।”

इस योजना से यमुना नदी में पानी पर्याप्त हो जाएगा। गौरतलब है कि सन 1960 में हुई सिंधु जल संधि की वजह से भारत अपनी तीन नदियों का पानी पाकिस्तान को इस्तेमाल करने के लिए देता था। इस संधि के अनुसार सिंधु, चिनाब और झेलम नदियों का ज्यादातर पानी पाकिस्तान को दिया जाता है। लेकिन अब भारत सरकार इन नदियों के पानी को बांध बनाकर रोकेगी और इनके जल को यमुना में मिलाया जाएगा।

सरकार द्वारा योजना लागू किए जाने के बाद पाकिस्तान में पानी की कमी आ जाएगी। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान में पानी की किल्लत पहले से ही है और उसका सबसे बड़ा जल स्रोत भारत की नदियां ही हैं। ऐसे में अब पाकिस्तान में जल संकट की स्थिति पैदा हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने गुरुवार को मुज़फ्फरनगर में 4700 करोड़ रुपए की राष्ट्रीय राज मार्ग परियोजना का शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने आतंकी हमले में शहीद हुए वीर जवानो को श्रद्धांजलि अर्पित की। उसके बाद शहीदों के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। इस अवसर पर गन्ना राज्य मंत्री सुरेश राणा और जनपद के सांसद और विधायकों के साथ-साथ कई भाजपा कार्यकर्त्ता मौजूद रहे।

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.