Maharashtra Live : उद्धव के नाम पर मुहर, 1 दिसंबर को लेंगे शपथ

0

महाराष्ट्र की राजनीति में एक और नया उलटफेर देखने को मिला। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद फ्लोर टेस्ट से पहले ही उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने अपना इस्तीफ़ा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) को सौंप दिया। वहीं इसके बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने भी आज दोपहर में 3 बजकर 30 मिनट पर प्रेस वार्ता आयोजित कर अपना त्यागपत्र राज्यपाल को सौंपने की बात कही। इसके बाद राजभवन जाकर फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) को अपना इस्तीफ़ा सौंप दिया।

भारतीय जनता पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के इस्तीफ़ा देने के बाद अब राज्य में शिवसेना (Shiv Sena), कांग्रेस (Congress) और एनसीपी (NCP) के गठबंध का पूरा रास्ता साफ़ हो गया। इसके बाद शाम को तीनों दलों ने मुंबई के ट्राइडेंट होटल में एक बैठक आयोजित की। इस बैठक में तीनों दलों के नेता और विधायक शामिल हुए। इस बैठक में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को गठबंधन का नेता चुना गया।

इसके बाद उद्धव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि, “कभी सपने में नहीं सोचा था कि सीएम बनूंगा। ऐसा मौका जीवन में पहली बार आया। भाजपा ने विश्वासघात किया। भाजपा ने 30 साल की दोस्ती तोड़ी। भाजपा के मन में जहर है। फडणवीस की बात सुनकर दुख हुआ।”

महाराष्ट्र गठबंधन सरकार में इन नेताओं को मिलेगा मंत्री पद

इसके बाद उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और सभी नेताओं का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि हम सभी मिलकर लंबे समय तक एक परिवार के रूप में काम करेंगे। वहीं आगे उद्धव ने कहा कि मेरे हिंदुत्व में झूठापन नहीं है। इस गठबंधन का नाम महाराष्ट्र विकास अघाड़ी रखा गया है। अब उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे।

महाराष्ट्र में फिर शुरू हुई उद्धव के ताजपोशी की तैयारी

इसके बाद NCP प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा कि सभी विधायकों और नेताओं ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी है। हम तीनों मिलकर जनता की हर उम्मीद पर खरा उतरेंगे। अब इस गठबंधन के तीन नेता राज्यपाल से मुलाक़ात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे और आगामी 1 दिसंबर को शिवजी पार्क में उद्धव मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे।

Grenade Attack : कश्मीर यूनिवर्सिटी के बाहर धमाका

Prabhat Jain

Share.