मजबूरी जिसके चलते उबर ने जोमेटो को बेच दिया अपना व्यापार

0

आजकल कि भागदौड़ भरी जिंदगी में समय बचने के लिए व्यस्त लोग ज्यादातर ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी (Online food delivery) आप का इस्तेमाल करते है। क्योंकि इससे होटल या रेस्टोरेंट (Uber Sells Food Business) तक जाने का समय बचता है। और घर बैठे या ऑफिस में आपको महज कुछ मिनटों में आपको आपका मनपसंद खाना मिल जाता है. भारत में विशेषतौर पर लोग जोमैटो (Zomato), स्विग्गी (Swiggy) ,उबर ईट्स (Uber Eats) , का इस्तेमाल करते है ये ऑनलाइन खाना डिलिवरी की सुविधा देने वाली कम्पनियां है। स्विग्गी और जोमैटो (Swiggy and Zomato) को बिजनेस तो अच्छा चल रहा है लेकिन अमेरिकन कम्पनी उबर ईट्स (Uber Eats) पिछले कुछ समय से मार्किट में संघर्ष करते नजर आ रही थी। पिछले महीने खबर आई थी की जोमैटो (Zomato) उबर ईट्स को खरीद सकता है और आख़िरकार जोमैटो ने उबर ईट्स (Uber Eats) इंडिया को कल खरीद लिया है।

Zomato Sex Video Viral : रीना ठाकुर के बाद अब Zomato की अय्याशी

आपको बता दें की यह सौदा रात को तीन बजे हुआ और मंगलवार सुबह सात बजे से उबर ईट्स (Uber Sells Food Business) के ग्राहकों को जोमैटो की एप पर रीडायरेक्ट किया जा रहा है। दरअसल जोमैटो (Zomato) ने उबर ईट्स का भारतीय कारोबार लगभग (2485 करोड़ रुपये) 35 करोड़ डॉलर में खरीदा है। इस सौदे के बाद उबर के पास महज 9.9 फीसदी शेयर होंसल, कैब सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी उबर (Uber Sells Food Business) की खाना डिलिवर करने वाली शाखा भारत में खास अच्छा नहीं कर पा रही थी। उबर कंपनी की पॉलिसी है कि अगर वह बाजार में पहले या दूसरे नंबर पर नहीं है, तो वह बाजार छोड़ देती है।

Zomato Delivery Boy Video Viral : फिर आया जोमैटो डिलीवरी बॉय का विडियो

Uber Sells Food Business To Rival Zomato To Cut The Lossesवही कंपनी ने बताया है कि यह अधिग्रहण केवल भारत में उबर ईट्स के लिए है। अन्य देशों में उबर ईट्स (Uber Sells Food Business) अपनी सुविधाएं जारी रखेगी। उबर ईट्स (Uber Eats) अब देश में एक अलग प्लेटफॉर्म के तौर पर मौजूद नहीं इसकी रहेगी सिर्फ कैब सर्विस ही जारी रहेगी। उबर ईट्स (Uber Eats)  के ग्राहकों को जोमैटो की एप पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। साथ ही भारत में उबर ईट्स (Uber Sells Food Business) की टीम को जोमैटो अपने साथ नहीं रखेगी। यानी उबर ईट्स (Uber Eats) के करीब 100 एग्जिक्यूटिव्स को या तो उबर के अन्य वर्टिकल्स में भेजा जाएगा या उनकी छंटनी की जाएगी। लेकिन अभी इस मामले में जोमैटो और उबर ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

आपको बता दें कि वर्तमान साल में उबर कैब ने 50 से 200 शहरों में सेवा विस्तार का लक्ष्य रखा है, जिसमें बाइक सुविधा पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। उबर ने भारत में 2017 में फूड डिलीवरी बिजनेस (Food Delivery Business) शुरू किया था। उबर ईट्स (Uber Sells Food Business) ने पिछले पांच महीने में 2,197 करोड़ रुपये का घाटा होने की जानकारी दी थी। इसके प्लेटफॉर्म पर 41 शहरों के 26,000 होटल लिस्टेड हैं। वहीं जोमैटो (Zomato) पर 24 देशों के 15 लाख होटल के बारे में जानकारी उपलब्ध है। कंपनी हर महीने करीब सात करोड़ ग्राहकों को सुविधा देती है। कुछ दिन पहले जोमैटो (zomato) ने अपने मौजूदा निवेशक आंट फाइनेंशल से 15 करोड़ डॉलर यानी 1065 करोड़ रुपये का नया निवेश जुटाया था। कंपनी (Uber Sells Food Business) की वैल्यूएशन 300 करोड़ डॉलर यानी 21,300 करोड़ रुपये है।

Video : Zomato को मिला राजनीतिक दिग्गजों का साथ

-Mradul tripathi

Share.