कल जम्मू-कश्मीर में सेना की अग्निपरीक्षा

0

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटा दी गई है। भारत सरकार के इस फैसले के बाद से पूरे जम्मू-कश्मीर में तनाव का माहौल है। हालांकि कश्मीर में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए धारा 144 लागू है और इंटरनेट सेवा भी बंद है। हालांकि कश्मीर में भारी तादात में सेना की तैनाती भी की गई है। लेकिन कल यानी 9 अगस्त दिन जम्मू-कश्मीर में सेना का कड़ा इम्तिहान है। कल भारतीय सेना को कश्मीर में बेहद ही कड़ा इम्तिहान देना होगा।

कई भारतीय और पाकिस्तान के साथ दिल्ली पहुंची समझौता एक्सप्रेस

दरअसल कल शुक्रवार है और राज्य में जुमे की नमाज अदा की जाएगी। अब चूंकि राज्य में धारा 144 लागू है तो कल जुमे की नमाज के लिए कुछ देर के लिए इसमें ढील जाएगी। नमाज के लिए दी जाने वाली ढील के दौरान सुरक्षाबलों को कल बेहद ही कड़े इम्तिहान से गुजरना होगा। इस दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना से घाटी का माहौल बिगड़ सकता है। सूत्रों से जानकारी प्राप्त हुई कि उत्तरी कश्मीर में पांच और दक्षिण कश्मीर में दो पत्थरबाजी की घटनाएं भी देखने को मिली हैं। पाकिस्तान भी इस मुद्दे से बौखलाया हुआ है और रह-रह कर सीजफायर का उल्लंघन भी कर रहा है।

VIDEOS : बारिश के तांडव, एयरपोर्ट बंद, रेस्‍क्‍यू में जुटे हजारों सैनिक

ऐसे में कल का दिन सुरक्षाबलों के लिए बेहद ही मुश्किलभरा रहने वाला है। लाइन ऑफ कंट्रोल यानी LoC पर पाकिस्तान की तरफ से लगातार ही घुसपैठ की कोशिश की जा रही है। हालांकि सेना ने उन इलाकों की पहचान भी कर ली है जहां किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है। इन स्थानों में शोपियां, पुलवामा, अनंतनाग और सोपोर जैसे स्थान शामिल हैं। फिलहाल सेना अलर्ट पर है और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कल का दिन सेना के लिए किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिया राष्ट्र के नाम सन्देश, कहा सभी का सपना पूरा

Share.