Fast News में देखिए दिन भर की बड़ी ख़बरें | April 3, 2020 | आज की ताजा ख़बरें | News Headlines

0

News Headlines 3 April 2020:

01. प्रधानमंत्री ने कहा- एकजुटता दिखाए देश:
कोरोना वायरस की महामारी के खिलाफ देश में 21 दिनों तक लागू किए गए लॉकडाउन के नौवें दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के अंधकार को प्राश की ताकत से हराने की जरूरत है। इसके लिए प्रधानमंत्री ने लोगों से रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट तक दीया जलाने की अपील की है, इसका मकसद एकजुटता का संदेश देने से है।

02. चिदंबरम का पीएम पर तंज:
प्रधानमंत्री की अपील पर पूर्व कंेद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने तंज कसा है। पी. चिदंबरम ने ट्वीट कर लिखा, ‘हम आपकी बात सुनेंगे और पांच अप्रैल को दीया जलाएंगे। लेकिन इसके बदले में आप भी अर्थशास्त्रियों की बात सुनें। हमें उम्मीद थी कि आप आज गरीबों के लिए एक पैकेज का ऐलान करते, जिन्हें निर्मला सीतारमण अपने भाषण में भूल गई थीं।‘

03. मोदी की अपील पर अखिलेश का ट्वीट:
पीएम मोदी की दिया जलाने वाली अपील के कुछ देर बाद उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, उन्होंने लिखा कि बाहर भी कम न होगी रोशनी, दिलों में उजाले बनाए रखिए। इस ट्वीट को लोग पीएम मोदी की अपील पर तंज कसना मान रहे हैं।

04. इंदौर में पथराव करने वाले 7 लोगांे पर रासुका:
इंदौर में कोरोना योद्धाओं पर पत्थर चलाने वालों के खिलाफ शिवराज सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। इंदौर की टाट पट्टी बाखल में पथराव करने वाले 7 में से चार लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की गई है। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी मनीष सिंह ने गुरुवार की रात को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 की धारा तीन की उपधारा दो के तहत चार व्यक्तियों पर रासुका की कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल भेजे जाने के आदेश जारी किए हैं। दोषियों को केंद्रीय जेल रीवा भेजा गया है।

05. दिल्ली मंे मरकज के पास किराना दुकानदार की कोरोना से मौत:
दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज के पास हुई 74 साल के बुजुर्ग की कोरोना जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद अब पूरी निजामुद्दीन बस्ती में कोरोना का खतरा बढ़ गया है क्योंकि इस बुजुर्ग की मरकज के पास दुकान थी और दुकान पर बस्ती के लोग बढ़ी संख्या में सामान लेने के लिए आते थे। अब पूरी बस्ती में लोगों की संक्रमण की जांच की जाएगी।

06. मौलाना साध के खिलाफ कई धाराओं मंे प्रकरण दर्ज:
दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के मरकज पर सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है। पुलिस ने जमात के प्रमुख मोहम्मद साद कांधलवी और उनके साथियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 259, 270, 120बी, 271 के तहत मामला दर्ज किया है। इन धाराओं में महामारी एक्ट, दूसरे लोगों की जान खतरे में डालना, लॉक डाउन का उल्लंघन करना और आपराधिक षडयंत्र शामिल है। यदि दोष साबित होता है तो मौलाना को 5 साल तक की सज़ा हो सकती है।

07. यूपी में चिकित्साकर्मियों के साथ मारपीट करने वालों पर लगेगी रासुका:
लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में पुलिसकर्मियों और चिकित्सा कर्मियों के साथ मारपीट और बदलसलूकी की घटनाएं सामने आ रही हैं। लॉकडाउन के दौरान प्रदेश में किसी भी स्थान पर पुलिस पर हमला करने वालों के खिलाफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है। योगी आदित्यनाथ ने यह फैसला पश्चिम यूपी के कुछ जिलों में पुलिसकर्मियों और स्वास्थ्यकर्मियों से हुई मारपीट की घटना के बाद लिया है।

08. भारत की हालत दूसरे देशों से बेहतर- डाॅ. हर्षवर्धन
देश में कोरोना की चपेट में आकर अब तक 70 लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि पूरी दुनिया में मौत का आंकड़ा 53 हजार को पार कर गया है। ऐसे में कंेद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि भारत की हालत यूरोप के देशों की तुलना में बेहतर है। पिछले कुछ दिनों में संक्रमितों की संख्या में अचानक आई तेजी सिर्फ एक घटना की वजह है। हमारे प्रयासों की वजह से बड़े और अन्य पश्चिमी देशों की तुलना में हमारी स्थिति बहुत बेहतर है।

09. कोरोना के बीच पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन
जहां पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है वहीं पाकिस्तानी सेना सीजफायर का उल्लंघन करते हुए भारतीय सेना और नियंत्रण रेखा से सटे रिहायशी इलाकों को निशाना बना रहा है। कल रात भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में तीन सैनिकों की मौत और दो के घायल होने से तिलमिलाए पाकिस्तानी सैनिकों ने आज सुबह एक बार फिर राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में गोले दागे। इस गोलाबारी में छह जवानों के घायल होने की सूचना है।

10. शाहरुख ने किया दान, फैंस हुए खुश
शाहरुख खान की आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स, एंटरटेनमेंट कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और रेड चिलीज वीएफएक्स और एनजीओ मीर फाउंडेशन ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। शाहरुख ने पीएम सीएम केयर्स फंड में दान करने के अलावा और भी कई संस्थाओं को डोनेशन दिया है। उनके इस नेक काम के लिए उनके फैंस और बॉलीवुड सितारे सोशल मीडिया पर उनकी तारीफ करते हुए लगातार ट्वीट कर रहे हैं(News Headlines 3 April 2020)

-Rahul Kumar Tiwari

मोदी मदारी बन जनता को बन्दर बनाकर दौड़ा रहे

प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम सन्देश

पलायन करने वाले लाखों लोगों की समस्या क्या दूर करेगी सरकार

Share.