देश में साल 2019 में सबसे ज्यादा सर्च किए गए ये 10 टॉपिक

0

वर्ष 2019 अब विदा हो चुका है। 2020 का आगाज़ जबरदस्त तरीके से हुआ है और लोगों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ इसका स्वागत किया। पूरे वर्ष गूगल पर लोगों ने कई विषयों पर जानकारी ली। इसी जानकारी को लेकर गूगल (Google) ने भारत में सर्च किए गए टॉप हॉट टॉपिक (Top 10 Most Searched Topics) जारी किए हैं। इसमें बॉलीवुड (Bollywood) से लेकर तमाम राजीनीतिक मुद्दे (Political Issues) और अपराध भी शामिल हैं। उसी कड़ी में हम आपके लिए लेकर आए है वो हॉट टॉपिक्स जिसे आप लोगों ने सबसे ज़्यादा सर्च किया। हमारी इस खबर के बहाने आप लोगों को टॉपिक्स याद भी आ जाएंगे कि आप लोगों ने बीते साल क्या-क्या सबसे ज़्यादा सर्च किया है।

Kabir Singh Box Office : 300 करोड़ के करीब ‘कबीर सिंह’

1 – सबसे पहले नंबर  (Top 10 Most Searched Topics) पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया टॉपिक ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup) रहा, जिसे इंग्लैंड (England) में खेला गया था। यह इंग्लैंड में आयोजित 5वां विश्व कप था। 30 मई से 14 जुलाई के बीच चले क्रिकेट टूर्नामेंट में इंग्लैंड विजयी रहा था। इसमें उसने न्यूजीलैंड (New Zealand) को हराकर पहली बार विश्व कप अपने नाम किया था। पूरे वर्ष के दौरान गूगल सर्च में ये वर्ल्ड कप सबसे टॉप पर रहा। जून के आखिरी हफ्ते से लेकर 14 जुलाई के बीच लोगों ने इसको सबसे अधिक सर्च किया था।

Kabir Singh Collection Day 15 : 2 सप्ताह में की कबीर सिंह ने बंपर कमाई

Top 10 Most Searched Topics In Year 2019 In India

2 – दूसरे नंबर  (Top 10 Most Searched Topics) पर लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) गूगल पर छाया रहा। इस वर्ष जो सबसे अधिक सर्च करने में रहा वो था लोकसभा चुनाव 2019 जो 19 मई से लेकर 25 मई के बीच हॉट टॉपिक रहा और लोगों ने खूब सर्च किया। आपको बता दें कि देशभर में 11 अप्रैल से 19 मई 2019 के बीच 7 चरणों में लोकसभा चुनाव आयोजित हुए थे। इस चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम राज्यों के विधानसभा चुनाव भी कराए गये थे। इस लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपने बूते पूर्ण बहुमत हासिल किया और केंद्र में नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार सरकार बनाई। ये टॉपिक भारत में दूसरे नंबर पर सबसे ज़्यादा सर्च किया गया था।

Top 10 Most Searched Topics In Year 2019 In India

3 – तीसरे नंबर  (Top 10 Most Searched Topics) पर भारत का मिशन चंद्रयान 2 (Chandrayan 2) पूरे गूगल पर छाया रहा और लोगों ने इसे सबसे ज्यादा सर्च किया। 8 सितंबर से 14 सितंबर के बीच लोगों ने गूगल पर इसको सबसे अधिक सर्च किया। आपको बता दें कि 7-8 सितंबर की रात को ही लैंडर विक्रम (Lander Vikram) को चांद की सतह पर उतरना था, लेकिन यह सही तरह से नहीं हो सका और इसकी चांद की सतह पर क्रैश लैंडिंग हुई थी। लोगों को यह जानने की उत्सुकता थी कि आखिर लैंडर विक्रम (Lander Vikram) का क्या हुआ और हम इस मिशन में कितने कामयाब हुए।

4 – चौथे नंबर (Top 10 Most Searched Topics) पर गूगल सर्च में सबसे अधिक सर्च हुआ वो था कबीर सिंह। शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) की ये फिल्म 21 जून को रिलीज हुई थी लेकिन, इस विषय पर 23 जून से 29 जून के बीच सबसे अधिक सर्च किया गया। कबीर सिंह फिल्म (Movie Kabir Singh) को, कबीर सिंह के सभी गानो को, प्रीति को, कबीर सिंह के स्टाइल को लोगों ने खूब सर्च किया।

5 – कबीर सिंह(Kabir Singh) के अलावा एक और फिल्म है  (Top 10 Most Searched Topics) जो काफी सर्च की गई और वो फिल्म है एवेंजर्स एन्ड गेम (Avengers and Games)। यह फिल्म 26 अप्रैल को रिलीज़ हुई थी और यह फिल्म सुपर हिट रही। इस फिल्म ने कमाई भी काफी अच्छी की थी, लेकिन इस फिल्म का रिकॉर्ड तोडा कबीर सिंह ने और कबीर सिंह की कमाई का रिकॉर्ड तोडा वॉर ने। लेकिन फिर  भी इस साल इसके बारे में भारत में काफी लोगों ने सर्च किया है। गूगल पर सर्च के लिहाज से भारत में यह टॉपिक इस साल पांचवें नंबर पर है।

6 – अनुच्छेद 370 (Article 370), ये मुद्दा देश में काफी गरम रहा और इस मुद्दे की देश में नहीं बल्कि विदेश में भी काफी चर्चा हुई थी। इस मुद्दे को लोगों ने 4 अगस्त से 10 अगस्त के बीच काफी सर्च किया। बता दें 5 अगस्त को सरकार ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 को खत्म करने का ऐलान किया था। इसके साथ ही सरकार ने इस राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा। इनमें से एक जम्मू-कश्मीर तो दूसरा लद्दाख था और इसी की मांग लोग काफी वर्ष से कर रहे थे ।

7 – सातवे नंबर  (Top 10 Most Searched Topics) पर विंग कमांडर अभिनंदन (Wing commander Abhinandan) और एयर स्ट्राइक गूगल पर सर्च किये गए। पुलवामा (Pulwama attack) हमले के बाद एयर स्ट्राइक के दौरान विंग कमांडर का प्लेन गलती से पाकिस्तान की सीमा में क्रेश हो गया था। इसके बाद हमारे विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया और उन्हें कैद कर लिया। इसके बाद देश में विंग कमांडर को स्वदेश सुरक्षित वापिस लाने की मांग उठी और इसके लिए केंद्र सरकार ने भी पूरी ताकत लगा दी। विंग कमांडर अभिनंदन को भारत में वापिस लाया गया और सोशल मीडिया पर इसकी लहर चल पड़ी। सोशल मीडिया पर विंग कमांडर अभिनंदन  (Wing commander Abhinandan) की बहादुरी के किस्से और मीम्स काफी वायरल हुए। देश तो देश पाकिस्तानी भी अभिनंदन की मूछों के स्टाइल के मुरीद हो गए।

8 – आठवें नंबर  (Top 10 Most Searched Topics) पर जो मुद्दा चर्चा का विषय रहा वो था राम जन्म भूमि विवाद (Ayodhya dispute) जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर को फैसला सुनाया। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता में जस्टिस एसए बोबोडे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण (Ashok Bhushan), जस्टिस एस अब्दुल नजीर (Abdul Nazir) की पीठ ने 134 साल पुराने इस विवाद में ऐतिहासिक फैसला सुनाया। यह दूसरा सबसे बड़ा मामला था जिसमें पूरे 40 दिन तक लगातार सुनवाई की गई। 6 अगस्त से 16 अक्टूबर के बीच लगातार इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की और 9 नवंबर को फैसला सुनाया गया। सुप्रीम कोर्ट ने 2.77 एकड़ की पूरी विवादित जमीन राम मंदिर निर्माण के लिए दे दी। यह मुद्दा आठवें नंबर पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया।

9 – बीते साल फ़रवरी माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Scheme) की शुरुआत की गई। इस योजना को सबसे ज्यादा सर्च किया गया और यह नौवे स्थान पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले टॉपिक में शामिल हुआ। लांच किए जाने के बाद ही इस योजना सर्च किया जाने लगा लेकिन साल के आखिरी माह में 8 से 14 दिसंबर के बीच इसे सबसे ज्यादा सर्च किया गया।

Top 10 Most Searched Topics In Year 2019 In India

10 – दसवें नंबर  (Top 10 Most Searched Topics) पर जो मुद्दा सबसे ज्यादा गर्म रहा और जिसे सबसे ज्यादा सर्च किया गया वो तो हिमाचल के दो भाजपा नेताओं उपेन पंडित और रीना ठाकुर का सेक्स वीडियो (Sex video of Upen Pandit and Reena Thakur)। इसे बीते साल सबसे ज्यादा सर्च किया गया।

Top 10 Most Searched Topics In Year 2019 In India

Kabir Singh Box Office :  ‘कबीर सिंह’ ने बॉक्स ऑफिस पर बनाया ख़ास रिकॉर्ड

Prabhat jain

Share.