पुख्ता इंतजाम के बीच पहला जत्था रवाना

0

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजामों के बीच अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना हो गया है। जम्मू से पहला जत्था बुधवार  सुबह रवाना कर दिया गया। यात्रा के पहले जत्थे को जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम, जम्मू-कश्मीर के दो सलाहकार विजय कुमार और बीबी व्यास ने हरी झंडी दिखाकर जत्थे को रवाना किया।

https://twitter.com/ANI/status/1011760322489790464

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पहला जत्था कश्मीर के दो शिविरों बालटाल और पहलगाम से रवाना हुआ है। इसमें कुल 1904 यात्री शामिल हैं। जत्थे के रवाना होते ही राज्यपाल के सलाहकार ने कहा कि अमरनाथ यात्रा काफी महत्वपूर्ण है। आम नागरिक सभी सुरक्षा एजेंसियों और डेवलपमेंट एजेंसियों के सहयोग से हमने ये सारी तैयारियां की है। सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी हमारी है।

सुरक्षा इंतजाम

यात्रियों की सुरक्षा के लिए 60 हजार जवान तैनात किए गए हैं। हर पांच श्रद्धालुओं की सुरक्षा में एक जवान की तैनाती की गई है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए ड्रोन कैमरों से नज़र रखी जा रही है। यात्रा के लिए थ्री लेयर सिक्योरिटी तैयारी की गई है। पहली लेयर में सेना के कमांडो को तैनात किया गया है। सेना के कमांडो की जिम्मेदारी है कि जंगल की ओर से आने वाले आतंकियों को यात्रा मार्ग की ओर जाने से रोके और उन्हें जंगल के अंदर ही खत्म कर दें। दूसरे लेयर पर जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान होंगे। तीसरे लेयर और सबसे आंतरिक लेयर सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) के कमांडोज के जिम्मे होगी। वहीं इलेक्ट्रॉनिक और ह्यूमन इंटेलिजेंस की मदद ली जा रही है। श्रद्धालुओं के बीच सादे कपड़ों में पुलिस मौजूद रहेगी।

Share.