website counter widget

अब लड़कियां नहीं कर सकती मोबाइल फोन का इस्तेमाल! देना होगा जुर्माना

0

इस समय जब हमारा देश न्यू इंडिया की बात कर रहा है, हम चांद पर भी पहुंच चुके हैं, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की बात की जा रही है, लड़कियों को सामान अधिकार दिया गया है, ऐसे समय में क्या आप सोच सकते हैं की कोई लड़कियों के फोन को ही बैन कर दें। लड़कियों को बराबरी का दर्जा देने वाले इसी समाज के एक वर्ग ने महिलाओं को दबाने के लिए तुगलकी फरमान सुना दिया। फरमान भी ऐसा कि यदि उसे नहीं माना जाए, तो लाखों का जुर्माना देना होगा। गुजरात के बानसकांठा के दांतीवाड़ा गांव में ठाकोर समुदाय ने अविवाहित लड़कियों के मोबाइल फोन इस्तेमाल पर बैन (Thakor community bans cellphones for unmarried women) लगाने का फैसला सुनाया है।

पूर्व विधायक डॉ.सुनीलम ने ट्रेन के टॉयलेट में छुपकर जान बचाई

जानकारी के अनुसार, ठाकोर समुदाय (Thakor Community Bans Cellphones For Unmarried Women) ने बैठक में तय किया कि लड़कियों को फ़ोन से दूर रखा जाए। गुजरात के ठाकोर व आंजणा चौधरी समाज ने युवतियों को अंतर्जातीय विवाह से दूर रहने की सलाह दी है। ठाकोर समाज ने तो कुंवारी लडकियों के मोबाइल रखने पर भी प्रतिबंध लगाया है। ऐसा नहीं करने वाली युवतियों के परिवार को आर्थिक दंड की घोषणा की गई है। यदि कोई लड़की इस नियम को तोड़ती है तो इसे अपराध माना जाएगा। सजा के तौर पर लड़की के पिता से 1.50 लाख रुपए लिए जाएंगे।

मैं हिंदुओं के लिए लड़ रही ऋचा की मदद करूंगा-सुब्रह्मण्यम स्वामी

इस फैसले (Thakor Community Bans Cellphones For Unmarried Women) के बारे में जिला पंचायत सदस्य जयंतीभाई ठाकोर ने बताया कि हमारे समुदाय ने आपस में मुलाकात की और इसमें यह फैसला लिया गया कि विवाह में होने वाले अतिरिक्त खर्चों(डीजे, पटाखे) को रोका जाना चाहिए। हम इससे बचत कर सकते हैं। हमने मोबाइल और उसकी सजा पर जो चर्चा की थी, उसे लागू नहीं किया था। 10 दिनों के बाद अविवाहित लड़कियों को फोन नहीं देने के मामले में चर्चा के लिए मीटिंग होगी।

कर्नाटक के बाद मध्यप्रदेश सरकार में भाजपा का खौफ

इस मामले पर कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर ने कहा कि शादी में खर्चों को कम करने के लिए नियम अच्छे हैं, लेकिन अविवाहित लड़कियों को फोन ना रखने देने संबंधी नियम में कुछ समस्या है। अगर वे ऐसा नियम लड़कों के लिए भी बनाएं तो यह अच्छा होगा। मैं लव मैरिज के लिए बनाए नियम पर कुछ नहीं कह सकता, मेरी खुद की भी लव मैरिज ही हुई थी। ठाकोर ने कहा कि लड़कियों के मोबाइल फोन उपयोग करने पर रोक है ताकि वे पढ़ाई पर ध्यान दे सकें। समाज ने विवाह समारोह में डीजे, आतिशबाजी और बड़ी बारात को भी फिजूल खर्च बताया है।

 

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.