सुषमा स्वराज का विमान 14 मिनट रहा लापता

0

भारत और मॉरीशस के आला अधिकारियों में शनिवार रात अचानक हड़कंप मच गया क्योंकि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मॉरीशस जा रही थीं और अचानक उनका विमान संपर्क से बाहर हो गया था| हालांकि 14 मिनट बाद विमान मॉरीशस के एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के संपर्क में आ गया। इसके बाद दोनों देशों के अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

गौरतलब है कि मॉरीशस होते हुए दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर रवाना हुईं विदेश मंत्री को लेकर वायुसेना के विशेष विमान आईएफसी-31 ने त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट से भारतीय समयानुसार 2:08 बजे मॉरीशस के लिए उड़ान भरी थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, भारतीय समयानुसार शाम 4:44 बजे मॉरीशस के एयरस्पेस में प्रवेश करने के बाद विमान वहां के एटीसी के संपर्क से बाहर हो गया|

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, मॉरीशस एटीसी ने विमान में एक वीआईपी की मौजूदगी के कारण 30 मिनट इंतजार करने के सामान्य प्रोटोकॉल का पालन करने के बजाय 12 मिनट में ही आईएनसीईआरएफए अलार्म जारी कर दिया। यह अलार्म किसी विमान के आधिकारिक रूप से गायब होने का ऐलान करने के लिए जारी किया जाता है। मॉरीशस के इस कदम से भारतीय अधिकारियों की भी सांसें फूल गईं। हालांकि, दो ही मिनट बाद यानी 4:58 बजे विमान एटीसी मॉरीशस के संपर्क में आ गया और विमान की सुरक्षित लैंडिंग करवा ली गई।

Share.