इस बात के लिए Sushma Swaraj ने कहा था मुंडवा लूंगी सिर

0

भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के दिग्‍गज नेता लालकृष्‍ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) के उत्तराधिकारी के रूप मे सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) को जाना जाता है। उन्होंने कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। उन्होंने न केवल चुनाव लड़ा बल्कि जनता के सामने सोनिया गांधी को जमकर ललकारा भी था। हालांकि उस समय उनकी जीत नहीं हुई थी, लेकिन चुनाव प्रचार के दौरान वे एक बात पर इतनी गुस्सा हो गई कि उन्होंने सिर मुंडवाने तक कि बात कर दी थी। एक बार कांग्रेस की ओर से चुनाव के दौरान दावा किया गया था कि सोनिया गांधी देश की प्रधानमंत्री बनने वाली है, इसके बाद सुषमा स्‍वराज (Sushma Swaraj Threatened Shave Head) ने कहा था कि यदि सोनिया गांधी देश की प्रधानमंत्री बन जाती हैं, तो वह अपना सिर मुंडवा लेंगी।

Sushma Swaraj Shradhanjali Whatsapp Status : इन संदेशों और फोटो से दें सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि

 सुषमा स्‍वराज (Sushma Swaraj Threatened Shave Head) के नेतृत्‍व में जब भाजपा को दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में हार मिली थी, जिसके बाद उन्हें राष्ट्रीय राजनीति मे वापस बुला लिया गया था। इसके बाद ही उन्होने कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा । वे भले ही चुनाव नहीं लड़ पाई हो, लेकिन उनकी काफी सराहना कि गई। हारने के बावजूद उन्‍हें सन 2000 में उत्‍तराखंड से राज्‍यसभा सांसद चुना गया था। इसके बाद उनका कद लगातार बढ़ता चला गया।

Sushma Swaraj Funeral Live Updates : सुषमा स्वराज के निधन से शोक में डूबा देश

साल 2004 में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी, जिसके बाद यह लगभग तय ही था कि सोनिया गांधी प्रधानमंत्री बनने वाली है। इसके बाद सुषमा ने कहा था की अगर सोनिया गांधी प्रधानमंत्री बनती हैं, तो वह अपने पद से त्‍याग पत्र दे देंगी और अपना सिर मुंडवाकर (Sushma Swaraj Threatened Shave Head) पूरा जीवन एक भिक्षुक की तरह बिताएंगी। इसके पहले ऐसा बयान शायद ही किसी नेता ने दिया होगा। लेकिन उस समय सुषमा को ऐसा कुछ भी नहीं करना पड़ा, क्योंकि सोनिया गांधी की जगह डॉ. मनमोहन सिंह को कांग्रेस ने प्रधानमंत्री बनाया था। पूर्व विदेश मंत्री का 6 अगस्‍त 2019 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। सुषमा स्वराज के परिवार में उनके पति स्वराज कौशल और उनकी बेटी हैं।

Video : Sushma और Swaraj की Love Story याद करने लायक

Share.